logo

School Reopening: मध्यप्रदेश में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ स्कूल खोलने की मंजूरी

10802news.jpg
द फॉलोअप टीम, भोपाल: 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कूल खोलने को लेकर बड़ा एलान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 11वीं और 12वीं के क्लास 26 जुलाई से 50% की क्षमता से खुलेंगे।  अगर सब कुछ ठीक रहा तो 15 अगस्त के बाद से छोटी क्लास के स्कूल भी खुलेंगे। जल्द ही वो कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति देंगे। उन्होंने कहा सप्ताह में दो दिन एक बैच और फिर दो दिन दूसरा बैच क्लास करेगा। स्कूल भेजने की पूरी रणनीति हम बना रहे हैं। अगर कोरोना गाइडलाइन का पालन सही से हुआ तो 9वीं और 10वीं, फिर छोटे बच्चों के भी स्कूल खोलें जायेंगे। 



ऑफिसर शिक्षा तय नहीं करेंगे 
मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों को शिक्षा मिलनी चाहिए चाहे कैसे भी मिले। यह अफसर तय नहीं करेंगे कि शिक्षा कैसी होगी। इसलिए हमने मंत्रियों का शिक्षा समूह बनाया है। आज कल अजीब बात है कि छात्र मेहनत करे तो वह सुर्खियां बन जाती है। हमें जरूरत है परिश्रम की। सरकारी शिक्षा ही सिर्फ बेहतर नहीं है। सीएम शिवराज बुधवार को आरएसएस के संगठन विद्या भारती के कार्यक्रम में पहुंच हुए थे, जहां उन्होंने स्कूल खोलने के बार में घोषणा की। 50% क्षमता के साथ हम 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यालय प्रारंभ करेंगे। सप्ताह में एक दिन एक बैच आएगा और अगले दिन दूसरा बैच आएगा। इसी हिसाब से महाविद्यालय आधी क्षमता के साथ फेसेज़ में प्रारंभ करेंगे।



हर दिन आ रहे इतने कोरोना केस 
मध्यप्रदेश में हर दिन 20-25 केस आ रहे हैं। यहां मंगलवार को पुराने कोरोना केस का एडजस्टमेंट हुआ है। इसमें 1,390 नए मामले दर्ज किए गए। 1,501 मरीज ठीक हुए और 2 संक्रमितों की मौत हुई। अब तक राज्य में 7.91 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 7.80 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 10,508 लोगों की मौत हो गई। 279 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।