logo

INDvsENG 2nd Test: भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलने की उम्मीदें बढ़ी

5656news.jpg
द फॉलोअप टीम, अहमदाबाद: 
भारत ने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया। दिलचस्प है कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया ये मैच महज 2 दिनों में खत्म हो गया। नरेंद्र मोदी स्टेडियम की टर्निंग विकेट पर खेले गये इस मैच की किसी भी पारी में कोई भी टीम बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पायी। 

112 रन में खत्म हो गयी थी इंग्लैंड की पारी
चौथी पारी में इंग्लैंड द्वारा दिये गये 48 रन के लक्ष्य को भारत ने बिना कोई विकेट खोये हासिल कर लिया। आखिरी पारी में रोहित शर्मा ने 25 तो वहीं शुभमान गिल ने 15 रन बनाये। बता दें की तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन टर्निंग विकेट पर उनका कोई भी बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाया। केवल ओपनर जैक क्रॉली ने 53 रन बनाये। पहली पारी में इंग्लैंड की पूरी टीम 112 रन बनाकर आउट हो गयी। पहली पारी में अक्षर पटेल ने 6 विकेट निकाले। रविचंद्रन अश्विन को 3 विकेट मिला। वहीं अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे इशांत शर्मा को 1 विकेट मिला।   

भारतीय टीम को मिली थी 33 रनों की लीड   
स्पिनरों के लिये मददगार पिच पर खेलने उतरी भारतीय टीम को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। ओपनर रोहित शर्मा ने 66 रन बनाये वहीं कोहली ने 27 रनों की पारी खेली। टीम 147 रनों पर आउट हो गयी। पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम को केवल 33 रनों की बढ़त हासिल हुई। दिलचस्प है कि कप्तान जो रूट जो कि एक पार्ट टाइम गेंदबाज हैं उन्होंने 5 विकेट निकाले। वहीं नियमित स्पिनर जैक लीच को 4 विकेट मिले। एक विकेट जोफ्रा आर्चर को भी मिला। 

81 रन पर सिमटी इंग्लैंड की दूसरी पारी
दूसरी पारी में इंग्लैंड की पारी शुरू होते ही लड़खड़ा गयी। पहली पारी में 6 विकेट हासिल करने वाले अक्षर पटेल को दूसरी पारी में पांच विकेट मिले। अश्विन ने भी 4 विकेट निकाले। वाशिंगटन सुंदर को 1 विकेट मिला। भारतीय स्पिनरों की फिरकी में फंसी इंग्लैंड की दूसरी पारी महज 81 रन पर सिमट गयी। इंग्लैंड को केवल 48 रन की बढ़त हासिल हुई जिसे भारतीय सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने आसानी से हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है। भारतीय टीम की वर्ल्ड चैंपियनशिप का फाइनल खेलने की उम्मीदें भी बढ़ गयी है।
 
अहमदाबाद में खेले जाने वाले आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय टीम जीतती है या मैच को केवल ड्रॉ ही करवाती है तो आसानी से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में जगह पक्की कर लेगी।