logo

पलामू को मुख्‍यमंत्री ने दी कई सौग़ात, कहा- बिजली सुलभ उपलब्ध कराना जिम्मेदारी 

12551news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

गढ़वा जिला सहित पूरे पलामू प्रमंडल के लिए महत्वपूर्ण दिन रहा। सोमवार को यहां 132/33 KV ग्रिड सब स्टेशन मेराल (भागोडीह) ग्रिड का उद्घाटन हुआ। और 132/33 KV ग्रिड सब स्टेशन नगर ऊटारी (भवनाथपुर) तथा ग्रिड सब स्टेशन छतरपुर (पलामू) का ऑनलाइन शिलान्यास हुआ। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा पलामू प्रमंडल इस राज्य का ऐसा प्रमंडल है जहां पानी तथा बिजली का अभाव हमेशा से रहा है। पानी और बिजली की कमी इन क्षेत्रों के प्रत्येक घर तथा नागरिक को प्रभावित करती है। हमारी सरकार ने पलामू प्रमंडल को विशेष तौर पर ध्यान में रखा है। गढ़वा जिला सहित पूरे पलामू प्रमंडल में मूलभूत सुविधाओं में गुणात्मक सुधार लाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। यह बातें मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने  झारखंड मंत्रालय स्थित सभागार में कहीं। 

 

समस्याओं का हो रहा समाधान 

हेमन्त सोरेन ने कहा कि राज्य के सभी जिलों के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी है। इस ग्रिड के उद्घाटन होने से गढ़वा जिले के मकरी, पंडरिया, बुका, गरदा, सरईया, अरसाली इत्यादि क्षेत्रों को लाभ मिलेगा। ग्रामीणों को लॉ वोल्टेज की परेशानी से निजात मिलेगी उन्होंने कहा कि गढ़वा जिला में वाटर इरिगेशन प्रोजेक्ट का कार्य चल रहा है। इससे जनता को पानी की किल्लत से भी निजात दिलाने मिलेगी। राज्य सरकार पलामू प्रमंडल में सभी मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ कई अन्य महत्वकांक्षी योजनाओं को गति देने में लगी है।

 

अगले 24 महीनों में मिलेगी ये सुविधा 

आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि पलामू प्रमंडल में भविष्य में आने वाली विद्युत की मांग को देखते हुए नगरउंटारी (भवनाथपुर) एवं छतरपुर में 132/33 KV ग्रिड सब स्टेशन स्थापित होगी। इसका आज शिलान्यास हुआ है। आने वाले 24 महीनों के अंदर दोनों बनकर तैयार हो जाएगा। छतरपुर में बनने वाले पावर सब स्टेशन ग्रिड में पहली बार जीआईएस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। जीआईएस आधुनिक तकनीक है। इस तकनीक के इस्तेमाल होने से बिजली संचरण में गड़बड़ियां कम देखने को मिलेंगी।