logo

इस सवाल ने हरनाज को बनाया मिस यूनिवर्स, जानिए, क्या दिया था जवाब

16018news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्लीः
भारत के खाते में 21 साल के लंबे अंतराल के बाद मिस यूनिवर्स का खिताब आया है। भारत की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता। हरनाज संधू को इस्त्राइल में आयोजित एक समारोह में मिस यूनिवर्स-2021 का का ताज पहनाया गया। भारत में इसे लेकर खुशी का माहौल है। हरनाज की मां रविंदर कौर संधू ने कहा कि ये हम सभी के लिए गर्व का क्षण है। मैं बयां नहीं कर सकती कि मैं कितनी खुश हूं। रविंदर ने बताया कि हरनाज हमेशा बहुत सक्रिय और दृढ़निश्चयी रही हैं। उनके शिक्षकों और प्रिंसिपल ने उसका खूब समर्थन किया।
80 देश को छोड़ा पीछे 
हरनाज ने 80 देशों के प्रतियोगियों को पछाड़ते हुए 21 साल बाद भारत को मिस यूनिवर्स का खिताब दिलाया। संधू से पहले दो भारतीयों ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है। साल 1994 में सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) और साल 2000 में लारा दत्ता (Lara Dutta) ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है। इज़राइल के इलियट में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जहां 21 वर्षीय हरनाज ने यह खिताब जीता।

एमए की पढ़ाई कर रही है हरनाज 
चंडीगढ़ निवासी हरनाज पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एमए की पढ़ाई कर रही हैं। उनको पिछली मिस यूनिवर्स मेक्सिको की एंड्रिया मेजा ने ताज पहनाया। पराग्वे की 22 वर्षीय नादिया फरेरा दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि दक्षिण अफ्रीका की 24 वर्षीय लालेला मसवाने तीसरे स्थान पर रहीं। 

क्या पूछा गया अंतिम सवाल में 
अंतिम क्वेश्चन मे संधू से पूछा गया कि वह युवा महिलाओं को क्या सलाह देंगी कि वे आज जिस दबाव का सामना कर रही हैं, उससे कैसे निपटें। जवाब में संधू ने कहा- ‘आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है, वह है खुद पर विश्वास करना। अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। अपने लिए बोलो क्योंकि तुम अपने जीवन के लीडर हो, तुम अपनी आवाज हो। मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं।’


पॉलीवुड में कर चुकी है डेब्यू
हरनाज संधू मॉडलिंग के साथ तैराकी, घुड़सवारी, अभिनय और नृत्य में भी रुचि रखती हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें अभिनय पसंद है। भविष्य में फिल्मों में जरूर काम करना चाहेंगी। वह पॉलीवुड से डेब्यू कर चुकी हैं। वह पहले ही दो पंजाबी फिल्मों ‘पाऊ बारां’ और ‘बाई जी कुट्टंगे’ की शूटिंग पूरी कर चुकी हैं। इन दोनों फिल्मों को एक्ट्रेस से प्रोड्यूसर बनीं उपासना सिंह प्रोड्यूस कर रही हैं। हरनाज की मां रविंदर कौर संधू ने कहा कि यह हम सभी के लिए गर्व का क्षण है। मैं बयां नहीं कर सकती कि मैं कितनी खुश हूं।