logo

INDvsNZ:  325 रन पर सिमटी टीम इंडिया की पहली पारी, एजाज पटेल ने सभी 10 बैटर्स को किया आउट

15719news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी 325 रन पर सिमट गई। टीम इंडिया की ओर से सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने सेंचुरी लगाई। अक्षर पटेल ने हाफ-सेंचुरी लगाई। इसके अलावा ओपनर शुभमान गिल ने 44 रनों की पारी खेली। रिद्धिमान साहा ने 27 रन का योगदान दिया। कप्तान कोहली और चेतेश्वर पुजारा का खाता भी नहीं खुला। 

स्पिनर्स एजाज पटेल ने झटके सभी 10 विकेट
इस मुकाबले का अब तक सबसे बड़ा हाइलाइट कीवी स्पिनर एजाज पटेल हैं। एजाज ने टीम इंडिया के सभी 10 बल्लेबाजो को आउट किया। भारत में ये कारनामा करने वाले एजाज पटले इकलौते गेंदबाज हैं। गौरतलब है कि पूर्व भारतीय स्पिनर और टेस्ट कप्तान अनिल कुंबले भी ये कारनामा कर चुके हैं। एजाज पटेल की इस उपलब्धि की खूब चर्चा हो रही है। 

कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी
गौरतलब है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में वापसी करने वाले कप्तान कोहली ने टॉस जीता। पहले बल्लेबाजी चुनी। सलामी बल्लेबाजों शुभमान गिल और मयंक अग्रवाल ने टीम को सधी हुई शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़े। 80 के स्कोर पर शुभमान गिल के रूप में टीम इंडिया का पहला विकेट गिरा। गिल 44 रन बनाकर आउट हो गये। शुभमान गिल का विकेट पारी के 28वें ओवर में गिरा। चेतेश्वर पुजारा आये। उनसे बड़ी पारी की उम्मीद थी। 

कोहली और पुजारा शून्य पर आउट हुये थे
पारी के 30वें ओवर की दूसरी गेंद पर चेतेश्वर पुजारा का विकेट गिरा। पुजारा बिना कोई रन बनाये आउट हो गये। कप्तान कोहली आये। लगा कि पारी संभालेंगे लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर एजाज पटेल ने कोहली को चलता किया। कोहली भी शून्य के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट हो गये। हालांकि कोहली का विकेट काफी विवादास्पद रहा क्योंकि लग रहा था कि गेंद ने पहले बल्ले का किनारा लिया और फिर पैड पर जा लगी। हालांकि ऑन-फील्ड अंपायर का डिसीजन ही कायम रहा।

आखिर में अक्षर पटेल ने संभाली भारतीय पारी
कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियो में पहले सेंचुरी और फिर हाफ-सेंचुरी जड़ने वाले श्रेयस अय्यर यहां महज 18 रन ही बना सके। पिछले मैच की दूसरी पारी में हाफ-सेंचुरी लगाने वाले रिद्धिमान साहा 27 रन बनाकर आउट हुये। आखिर में अक्षर पटेल ने हाफसेंचुरी लगाई। पटेल ने 51 रनों की पारी खेली। इसकी बदौलत टीम इंडिया का स्कोर 325 तक पहुंचा।