logo

भारत की पहली ट्रांसजेंडर इंटरनेशनल ब्यूटी क्वीन नाज जोशी ने जीता इम्प्रेस 2021-22 अर्थ का खिताब

9570news.jpg
द फॉलोअप टीम, मुंबई :
भारत की इंटरनेशनल ब्यूटी क्वीन नाज जोशी(Naaz Joshi) ने इम्प्रेस अर्थ 2021-22(Impress Earth 2021-22) का खिताब जीतने वाली भारत की पहली पहली ट्रांसजेंडर बनीं। यह  एक वर्चुअल कॉन्टेस्ट था, जिसमें प्रतियोगिता 1 जून 2021 को दुबई में आयोजित की गई। इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में 15 देशों के प्रतिभागियों ने भाग लिया। यहां टॉप 5 में शामिल देशों में कोलंबिया, स्पेन, ब्राजील, मैक्सिको और भारत शामिल हैं। इसकी डिजिटल मीटिंग में प्रतिभागियों ने ईविनंग गाउन और नेशनल कॉस्ट्यूम पहनकर हिस्सा लिया।

क्वेश्चन राउंड में किया इम्प्रेस 
जानकारी के मुताबिक इन पांच फाइनलिस्ट से जो सवाल सबसे आखिर में पूछा गया वो था कि क्या आपको लगता है लॉकडाउन(lockdown)इस महामारी का हल है? नाज ने कहा कि सिर्फ लॉकडाउन लगने से कोरोना पेशेंट(corona patient) की संख्या कम नहीं होगी। इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि डब्ल्यू एचओ द्वारा जारी सभी सेफ्टी मेजर्स का ध्यान रखा जाए। इसके अलावा लोगों को शांत और पॉजिटिव(positive) बने रहना भी जरूरी है। इसके साथ ही इस प्रतियोगिता में विजेता बनने से पहले नाज मिस यूनिवर्स डाइवर्सिटी 2020, मिस वर्ल्ड डाइवर्सिटी 2017, मिस रिपब्लिक इंटरनेशनल ब्यूटी एंबेसेडर(Miss Republic International Beauty Ambassador) और मिस यूनाइटेड नेशंस एंबेसेडर(Miss United Nations Ambassador) का खिताब भी अपने नाम दर्ज करा चुकी हैं।

2013 में कराया था अपना सेक्स चेंज 
नाज नेशनल इंस्‍ट‍िट्यूट ऑफ फैशन टेक्‍नोलॉजी(technology) से ग्रेजुएट हैं। उन्होंने 2013 में सेक्स चेंज ऑपरेशन कराया था और उसके बाद मॉडलिंग करिअर शुरू किया। नाज दिल्ली के मालवीय नगर में पैदा हुई। सेक्स चेंज ऑपरेशन से पहले उनका नाम ऐयाज नाज जोशी था। नाज ट्रांसजेंडर्स(naaz transgenders) को समाज में सम्मान दिलाने का प्रयास कर रही हैं। वे चाहती हैं कि समाज उन जैसे सभी ट्रांसजेंडर्स को बिना किसी भेदभाव के स्वीकार करे।