logo

नक्सली हमला: छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में IED ब्लास्ट, घटना में आईटीबीपी का जवान शहीद

6042news.jpg
द फॉलोअप टीम, रायपुर: 
नक्सली हमले में भारत तिब्बत सीमा पुलिस का एक जवान शहीद हो गया। शहीद जवान का नाम रामतर मंगेश है। जानकारी के मुताबिक शहीद रामतर मंगेश महाराष्ट्र में आईटीबीपी की 53वीं बटालियन में तैनात थे। बताया जा रहा है कि रामतर मंगेश नक्सलियों द्वारा बिछाये गये आईईडी की चपेट में आ गये थे। 

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर की घटना
ये पूरी घटना छत्तीसगढ़ के नारायणपुर स्थित कोककमेटा की है। भारत तिब्बत सीमा पुलिस ने बताया कि इलाके में नक्सलियों के छुपे होने की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर आईटीबीपी की टीम इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रही थी। इसी दौरान नक्सलियों द्वारा बिछाये गये आईईडी में ब्लास्ट हो गया। हमले में आईटीपीबी के हेड कांस्टेबल रामतर मंगेश जख्मी हो गये और बाद में उनकी मौत हो गयी। 

बीते दो दिनों में तीसरा नक्सली हमला
बता दें कि बीते दो दिन में छत्तीसगढ़ में ये दूसरा नक्सली हमला है। इससे पहले गुरुवार को भी छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों द्वारा आईईडी ब्लास्ट किया गया था। उस हमले में छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल का एक जवान शहीद हो गया था। उस घटना में भी नक्सलियों के छुपे होने की सूचना पर छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम तलाशी अभियान में गयी थी। 
गुरुवार को ही झारखंड के चाईबासा जिला स्थित टोपलो थाना इलाके में नक्सलियों ने लैंड माइन ब्लास्ट किया था जिसमें झारखंड जगुआर के तीन जवान शहीद हो गये जबकि 2 जवान गंभीर रूप से घायल हो गये।

नक्सल प्रभावित इलाकों में बिगड़े हालात
गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में नक्सल प्रभावित राज्यों में नक्सली वारदात में तेजी आई है। बीते 2 सप्ताह में नक्सलियों की तरफ से झारखंड में 4 हमले किये गये। पहला हमला लोहरदगा के सेरेंगदाग जंगल में हुआ था जिसमें झारखंड सैट के जवान दुलेश्वर परास शहीद हो गये। दूसरा हमला गुमला में हुआ जहां एक जवान घायल हो गया। तीसरा हमला भी गुमला में ही हुआ जिसमें एक सिविलियन घायल हो गया।