logo

RJD का 25वां स्थापना दिवस: लालू को याद आए रामविलास, उद्घाटन के बाद कहा- उनकी कमी खलती है

10464news.jpg
द फॉलोअप टीम, पटना: 

राष्ट्रीय जनता दल आज अपना 25वां स्थापना दिवस समारोह मना रही है। साल 1997 में जनता दल से अलग होकर लालू प्रसाद यादव ने इस पार्टी की स्थापना की थी। बीते कुछ वर्षों में ये पहला मौका है जब लालू प्रसाद यादव की उपस्थिति में पार्टी का स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। पार्टी सुप्रीमो लालू यादव ने वर्चुअली समारोह का उद्घाटन किया। उन्होंने  उद्घाटन भाषण भी दिया। 

मुश्किल परिस्थिति में पार्टी की स्थापना की थी
लालू यादव ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि मैंने विषम परिस्थिति में पार्टी की स्थापना की। आज स्थापना दिवस जयंती के मौके पर सभी को बधाई देता हूं। जल्दी ही आप सबों के बीच आउंगा और संबोधित करूंगा। लालू यादव ने इस मौके पर लोजपा के संस्थापक और पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत रामविलास पासवान को भी याद किया। लालू प्रसाद यादव ने कहा कि रामविलास पासवान हमारे साथ भी मंत्री रहे हैं। उनके नहीं रहने से काफी आहत हूं। उनके प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं। 



स्थापना दिवस का वर्चुअली ही किया उद्घाटन
गौरतलब है लालू यादव ने वर्चुअली इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उनकी बेटी मीसा भारती भी दिल्ली से वर्चुअली ही इस कार्यक्रम में शामिल हुईं। पटना में राष्ट्रीय दल के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम से पहले रामविलास पासवान के चित्र पर माल्यार्पण किया क्योंकि आज उनकी जयंती है। इस मौके पर शिवानंद तिवारी, अब्दुल बारी सिद्दकी औऱ श्याम रजक जैसे नेता तेजस्वी यादव के साथ मौजूद रहे। कार्यक्रम में तेज प्रताप का ना होना कई सवाल खड़े कर रहा है। 



2 महीने पहले ही लालू यादव को मिली थी जमानत
बता दें कि लालू प्रसाद यादव को अभी 2 महीने पहले ही दुमका कोषागार से अवैध निकासी मामले में कोर्ट ने जमानत दी थी। वे फिलहाल दिल्ली में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। लालू प्रसाद यादव इस वक्त बेटी मीसा भारती के दिल्ली स्थित आवास पर रहते हैं। वहीं से वे पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को निर्देश देते हैं। साल 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के वक्त से ही पार्टी की सक्रिय कमान लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव के हाथों में है। उन्होंने बिहार विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन भी किया था।