logo

"इलाका मुसलमान का, CO और DC भी मुसलमान, ऐसा क्यों बोले लातेहार के उपायुक्त...! 

13056news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

लातेहार जिला के बालूमाथ प्रखंड अंतर्गत सेरेगांडा गांव में करम पर्व के मौके पर करम डाली विसर्जन करने गई लड़कियां डूब गईं। मंगलवार को कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष और मांडर विधायक बंधु तिर्की लातेहार पहुंचे। सेरेडांगा गांव में बंधु तिर्की ने मृतकों के आश्रितों से मुलाकात की और आश्वासन दिया कि पीड़ित परिवारों को सारी सुविधा दी जायेगी। इस दौरान एक अजीब वाकया हुआ। बंधु तिर्की के इस दौरे का एक ऑडियो वायरल है जिसमें वो जिले के उपायुक्त से बातचीत कर रहे हैं। ऑडियो क्यों वायरल है। उपायुक्त ने ऐसा क्या कहा। पूरा मामला आपको समझाते हैं। 

 

लातेहार के उपायुक्त का विवादित बयान
गौरतलब है कि लातेहार के बालूमाथ प्रखंड अंतर्गत सेरेगाडां गांव में हादसे में जान गंवाने वाली लड़कियों के परिजनों से मिलने पहुंचे बंधु तिर्की ने उपायुक्त अबु इमरान को फोन मिलाया ये कहने के लिए कि आश्रितों को सभी सरकारी योजना का लाभ अविलंब दिलवाया जाए। बातचीत के पहले हिस्से में उपायुक्त कहते नजर आते हैं कि ठीक है काम करवा दिया जायेगा। जैसे ही बंधु तिर्की फोन रखने को होते हैं उपायुक्त की आवाज फोन में गूंजती है। उपायुक्त अबू इमरान कहते हैं कि इलाका संवेदनशील है। बंधु तिर्की फौरन पूछते हैं कि क्या मतलब। उपायुक्त जवाब में कहते हैं कि वहां मुस्लिमों की बड़ी आबादी है।

उपायुक्त कहते हैं कि यदि मामला अलग टर्न ले लिया तो मुस्लिम नाराज हो सकते हैं। उपायुक्त अबू इमरान कहते हैं कि यहां सीओ भी मुसलमान है और डीसी भी। हादसे में कोई प्रशासनिक गलती तो थी नहीं। अब पक्ष का आदमी इतना विजिट करेगा तो मुश्किल होगा। लोग नाराज हो सकते हैं। लोगों को लगेगा कि मुसलमानों से आपकी दोस्ती सतही है। मुसलमान ही आप लोग को जिताता है और आप लोग इतना विजिट करते हैं। मुसलमान नाराज हो सकते हैं। 

उपायुक्त के बयान पर बंधु तिर्की का जवाब
बंधु तिर्की ने जवाब में कहा कि ये फालतू बात है। कौन जिताता, कौन नहीं जिताता है ये अलग मामला है। ये सब आप मत बोलिए। मैं बंधु तिर्की हूं। मैं यहां जनता की बात करने आया हूं। आप भी अपना काम कीजिए। गौरतलब है कि ये वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है। लोग अलग-अलग तरीके से इस पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कई लोग कह रहे हैं कि संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा चुना गया एक प्रशासनिक अधिकारी धार्मिक आधार पर ऐसी बात कैसे कह सकता है। 

बंधु तिर्की ने पीड़ितों के लिए मांगा मुआवजा
गौरतलब है कि मांडर विधायक और झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने लातेहार जिला के बालूमाथ प्रखंड अंतर्गत सेरेगाडां गांव पहुंचे थे। गौरतलब है कि करमा पर्व के दौरान करम डाली का विसर्जन करने पहुंची सात लड़कियां तालाब में डूब गई थीं। सबकी मौत हो गई। बंधु तिर्की ने मृतकों के परिजनों को आश्वासन दिया कि उन्हें तमाम सरकारी योजना का लाभ दिया जायेगा। उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जायेगा। उन्होंने मांग की है कि सीसीएल औऱ रेलवे परिजनों को 25-25 लाख रुपये का मुआवजा दे। उन्होंने हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की भी मांग की। इसी दरम्यान उपायुक्त अबू इमरान के साथ विवादित बातचीत हुई।