logo

विधानसभा विशेष सत्र : कांग्रेस के विधायक ने कहा, सरना कोड का करूंगा समर्थन

2155news.jpg
द फाॅलोअप टीम, रांची 
जामताड़ा विधायक डाॅ. इरफान अंसारी 11 नवम्बर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरने द्वारा बुलाये गए विशेष सत्र में सरना धर्म कोड के पक्ष में अपना विचार रखेंगे। इस बात की जानकारी आदिवासी समुदाय के सरना धर्मगुरू बंधन तिग्गा ने दी है। 

विधायक इरफान ने कहा
इस मुद्दे पर विधायक डाॅ. इरफान अंसारी ने बताया कि रघुवर दास की सरकार में मैंने सरना धर्म कोड के लिए सदन में कार्यस्थगण प्रस्ताव लाया था और धरना पर बैठकर सरना धर्म कोड पारित करने की मांग रखी थी। उनहोंने कहा कि भारत में लगभग 17 करोड़ आदिवासियों को संविधान के अनुच्छेद 342 के तहत अनुसूचित जनजातीय अर्थात आदिवासी का दर्जा प्राप्त है लेकिन अबतक अनुच्छेद 25 के तहत इन्हें धर्म की मान्यता सरना धर्म नहीं दिया गया है, जिसके कारण लगातार आदिवासियों का धर्मांतरण हो रहा है। 

49 लाख लोगों ने बताया था अपने आप को सरना 
2011 के जनगणना में 21 राज्यों में लगभग 49 लाख से अधिक लोग ने में अपना धर्म सरना दर्ज कराया है। ऐसे में एकाएक आदिवासी कोड की मांग भाजपा प्रायोजित है जिसका हमलोग विरोध करते और मुख्यमंत्री के समझ सरना धर्म कोड की ही मांग रखते हैं। इस मौके पर केन्द्रीय सरना समिति के अध्यक्ष नारायण उरांव, राजी पडहा सरना प्रार्थना सभा के राष्ट्रीय सलाहकार विद्या सागर केरकेट्टा, प्रदेश महासचिव रवि तिग्गा, शिवचरण महली, सुमन लकड़ा, आमया संगठन के अध्यक्ष एस अली शामिल थे।

ये भी पढ़ें.......