logo

नाराज़गी : सड़क और नाली के निरीक्षण के बाद मेयर ने कहा- निर्माण कार्य में बरती गयी अनियमितता 

1aeb547c-732e-41c8-b495-13200b1ff158.jpg

द फॉलोअप टीम, रांचीः
मेयर डॉ. आशा लकड़ा ने सहजानंद सरस्वती चौक के पास पूर्व महाधिवक्ता अजीत कुमार के आवास के समक्ष रांची नगर नगर निगम की ओर से कराए जा रहे सड़क व नाली निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। मेयर ने बताया कि सड़क व नाली निर्माण कार्य के लिए 1 करोड़ 13 लाख 45 हजार 532 रुपये की राशि आवंटित की गई थी, जबकि अभियंत्रण शाखा ने इस कार्य के लिए 1.25 करोड़ रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की थी। उन्होंने कहा कि सड़क व नाली का निर्माण गुणवत्तापूर्ण नहीं कराया गया है। कई जगहों पर नवनिर्मित सड़क धंस रहा है। निर्धारित मानक के अनुरूप सड़क की ढलाई नहीं की गई है। एकरारनामा के तहत संवेदक को बीएमबीसी सड़क का निर्माण करना है। 

नाली निर्माण में भी अनियमितता 
मेयर डॉ. आशा लकड़ा ने कहा नाली निर्माण कार्य में भी अनियमितता की गई है। नाली निर्माण कार्य से पूर्व कचरा की सफाई नहीं कराई गई। नाली का कचरा निकाले बिना नाली के ऊपरी हिस्से पर स्लैब की ढलाई कर दी गई है। निरीक्षण के दौरान मेयर ने कहा कि पिछले कई महीनों से उन्होंने अभियंत्रण शाखा के अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल किया। अभियंत्रण शाखा के अधिकारियों की गैर जिम्मेदारी के कारण ही आज सड़क व नाली का निर्माण घटिया स्तर का किया गया है। यदि अभियंत्रण शाखा के अधिकारी समय-समय पर फील्ड विजिट कर संबंधित कार्यों की मॉनिटरिंग करते तो गुणवत्ता की अनदेखी कर इस प्रकार का घटिया निर्माण नहीं होता। उन्होंने मौके पर उपस्थित रांची नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित सड़क व नाली का निर्माण गुणवत्ता व निर्धारित मानक के अनुरूप कराएं। यदि संबंधित सड़क व नाली का निर्माण गुणवत्ता व निर्धारित मानक के अनुरूप नहीं कराया गया तो संबंधित कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता व संवेदक पर उचित कार्रवाई की जाएगी। 

 


कार्रवाई करने का निर्देश दिया जाएगा 
उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही नगर आयुक्त को पत्र लिखकर इस कार्य से संबंधित अधिकारियों व संवेदक पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया जाएगा। रांची नगर निगम के अभियंत्रण शाखा के अधिकारी काम नहीं कर रहे, सिर्फ कुर्सी गरम कर रहे हैं। मौके पर उप नगर आयुक्त रजनीश कुमार, कार्यपालक अभियंता गौतम सिन्हा, सहायक अभियंता चंदन कुमार, जूनियर इंजीनियर अब्बास व वार्ड-25 के पार्षद अर्जुन राम उपस्थित थे।