logo

वर्ष 2024 तक झारखंड के 59.23 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य-मिथिलेश ठाकुर

13125news.jpg

 द फॉलोअप टीम, हजारीबाग:

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने आज हजारीबाग जिलांतर्गत कटकमसाण्डी प्रखंड के गदोखर-कंचनपुर एवं आसन्न ग्रामों में ग्रामीण पाईप जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया। ग्रामीण जलापूर्ति योजना शिलान्यास कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि कटकमसाण्डी आकर इस योजना का शिलान्यास करके मुझे काफी प्रसन्नता हो रही है। इस योजना से कुल 9 गांवों के 2936 घरों मे नल द्वारा शुद्ध पेयजल की आपूर्ति होगी। इस योजना के पूर्ण होने के गदोखर, कंचनपुर एवं रोमी पंचायतों के कुल 9 गावों गदोखर, बलियंद, कदमा खुर्द, कंचनपुर, हेदलाग, गोविन्दपुर, छड़वा, अतिया एवं जेलमा में निवास करने वाले 12413 लोगों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि शुद्ध पेयजल की आपूर्ति से न केवल स्वास्थ्य बेहतर रहेगा अपितु दूर-दराज से पानी ढ़ोकर लाने में लगने वाले समय एवं परिश्रम की भी बचत होगी। इस योजना के फलीभूत हो जाने से सभी वर्गों तथा विशेषकर हमारी माताओं एवं बहनों को विशेष लाभ मिलेगा।

 

 

मंत्री ने कहा कि राज्य के तेजस्वी मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हमारी सरकार दिन-रात गरीबों तथा समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के कल्याण के निरंतर प्रयत्नशील है। हमलोगों ने वर्ष 2024 तक राज्य के 59.23 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा है जिसे किसी भी सूरत में पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हजारीबाग जिले में 19 बड़ी योजनाओं, 112 एसभीएस तथा 3576 छोटी योजनाओं के माध्यम से पूरे जिले में नल से जल की व्यवस्था की जाएगी। इन योजनाओं के क्रियान्वयन से न सिर्फ नल से जल उपलब्ध होगा बल्कि बड़ी संख्या में हमारे मजदूर भाईयों को स्थानीय स्तर पर रोजगार दिलाने में मददगार सिद्ध होगा।

 

 

मंत्री ने अपने विभागीय अभियंताओं को कहा कि किसी भी हाल में निर्धारित समय पर यह कार्य पूर्ण होना चाहिए अगर समय पर कार्य पूर्ण नहीं होता है तो संबंधित अभियंता एवं एजेंसी के उपर कार्रवाई की जायेगी साथ ही जबतक यह योजना पूर्ण नहीं हो जाती तबतक किसी भी स्थिति में पानी की समस्या नहीं होने चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार झारखण्ड के कोने-कोने में बिना किसी भेद-भाव के सभी वर्गों के लोगों के पास विकास की किरण पहुँचायेगी।

 

गदोखर-कंचनपुर एवं आसन्न ग्रामों में ग्रामीण पाइप जलापूर्ति योजना शिलान्यास कार्यक्रम में हजारीबाग सदर विधानसभा के विधायक मनीष जायसवाल सहित पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधीक्षण अभियंता हरेन्द्र कुमार मिश्रा, कार्यपालक अभियंता मनोज कुमार मुंडारी, कनीय अभियंता एवं झामुमो बुद्धिजीवी मंच के केन्द्रीय अध्यक्ष कमलनयन सिंह सहित सैकड़ों लोग कार्यक्रम में उपस्थित थे।