logo

मिताली के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे, जादुई आंकड़ा छूने वाली पहली भारतीय महिला

6292news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे कर लिये हैं।  मिताली राज भारत की पहली महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने 10 हजार रन पूरे किये। साउथ अफ्रीका के खिलाफ लखनऊ में खेले जा रहे तीसरे वनडे में मिताली राज ने ये इतिहास रचा। मिताली राज से पहले इंग्लॅण्ड की चार्लेंट एडवर्ड्स ने ये रिकॉर्ड कायम किया था।  मिताली 10,000 रन पूरे करने वाली विश्व की दूसरी महिला क्रिकेटर बन गईं। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छुआ जादुई आंकड़ा
लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम में  भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा वनडे खेला गया। भारतीय टीम ने मैच में पहले बल्लेबाजी की। मिताली राज जैसे ही 35 रन के स्कोर पर पहुंची वो इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर बन गईं। 

तीसरे वनडे में मिताली ने 50 गेंदो में 36 रनों की पारी खेली। उन्होंने पांच चौके लगाए। रिकॉर्ड कायम करने के बाद उन्हें एनी बोश ने आउट कर दिया। आउट होने से पहले ही मिताली ने इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया था। 
क्रिकेट से कैसे जुड़ा था मिताली राज का नाता
मिताली राज आज एक ऐसी नाम है जो किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम का जब भी नाम आता है तो सबसे पहले मिताली की चर्चा होती है। मिताली का जन्म 3 दिसम्बर 1982 को जोधपुर राजस्थान में हुआ। मिताली ने 'भरतनाट्यम' नृत्य में भी ट्रेंनिग ली है। क्रिकेट के कारण वो नृत्य का क्लास नहीं कर पाती थीं। उनके डांस टीचर ने उन्हें क्रिकेट और नृत्य में से एक चुनने की सलाह दी थी। 

मिताली के पिता धीरज राज डोराई खुद एक क्रिकेटर रहे हैं इसलिए, उन्होंने मिताली को प्रोत्साहित किया। मां लीला राज ने भी बेटी की सहायता के लिये अपनी नौकरी छोड़ दी। बचपन में जब उनके भाई को क्रिकेट की कोचिंग दी जाती थी तब वो मौका पाने पर गेंद को घुमा देती थी। क्रिकेटर ज्योति प्रसाद ने पहली बार मिताली को नोटिस किया और कहा कि वो अच्छी खिलाड़ी बनेगी। 

साल 1999 में मिताली ने किया था डेब्यू
मिताली का वनडे डेब्यू साल 1999 में हुआ था। डेब्यू मैच में ही मिताली राज ने 114 रनों की पारी खेली थी। साल 2001-02 के सत्र में मिताली राज ने टेस्ट डेब्यू किया। मिताली का टेस्ट डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ था। इस मैच में मिताली राज शून्य के स्कोर पर आउट हो गयी थीं। बाद में मिताली राज ने टेस्ट क्रिकेट का पहला सर्वोच्च स्कोर बनाया। मिताली राज ने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ 214 रनों की पारी खेली थी। मिताली राज ने टी-ट्वेंटी क्रिकेट को अलविदा कह दिया है लेकिन वनडे और टेस्ट खेलती रहेंगी।