logo

किसानों की जमीन पर किसी तरह की आंच नहीं आने दी जाएगी, रामेश्वर उरांव ने दिलाया भरोसा

10252news.jpg
द फॉलोअप टीम, लोहरदगा: 
राज्य के वित्त और खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने किसानों और भू रयैतों को भरोसा दिलाया है कि उनकी जमीन पर किसी तरह से आंच नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने यह भी आश्वस्त किया कि किसान अपनी कड़ी मेहनत से फसल तैयार करें, सरकार उचित मूल्य पर उनके उपज को खरीदने के लिए तैयार बैठी है। वित्तमंत्री आज लोहरदगा के नगर भवन में जिला प्रशासन द्वारा टाना भगत विकास प्राधिकार, ग्रामीण विकास, कृषि और भूमि संरक्षण विभाग द्वारा आयोजित परिसंपत्ति वितरण समारोह कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कहा कि खेती अच्छी हो, इसके लिए पानी, खाद, बीज और कीटनाशक की जरुरत होती है। किसान को पानी, बीज और खाद के साथ कीटनाशक की व्यवस्था भी पहले से ही कर रखनी पड़ती है, क्योंकि फसल को बीमारियों-कीटाणुओं से बचाव के लिए समय पर कीटनाशक का उपयोग करना पड़ता है। फसल तैयार हो जाने के बाद बाजार की जरूरत होती है। 

परिसंपत्ति वितरण समारोह में बोल रहे थे
रामेश्वर उरांव ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए तैयार है।किसान अपने धान को लैम्पस और पैक्स के माध्यम से सरकार को बेच सकते हैं, इसके एवज में उन्हें प्रति क्विंटल 2050 रुपये उपलब्ध कराये जाएंगे। अभी विपक्षी दल के नेता धान खरीद के भुगतान को लेकर सवाल उठा रहे है, लेकिन पूर्ववर्ती सरकार में सभी ने यह देखा है कि किसानों के द्वारा धान बेच देने के बाद एक साल के बाद बकाया का भुगतान होता था। लेकिन वर्तमान राज्य सरकार ने किसानों को धान की बिक्री के समय ही एक हिस्से की राशि उपलब्ध कराने का काम किया है और शेष राशि का भुगतान तीन-चार महीने में कर दिया गया। उन्होंने बताया कि आज उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के किसान तीन नये कृषि कानून को लेकर आंदोलनरत है, लेकिन  केंद्र सरकार किसानों की मांग को मानने को तैयार है, परंतु झारखंड के किसानों को चिंतित होने की जरुरत नहीं है, राज्य में उनके हितों पर आंच नहीं दी जाएगी। 

पहली बार किसानों को समय पर बीज और खाद: धीरज साहू 
मौके पर राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू ने राज्य सरकार द्वारा किसानों को मदद के लिए उठाये गये कदम की सराहना करते हुए कहा कि पहली बार किसानों को समय पर बीज और खाद उपलब्ध कराया गया है। इस वर्ष अच्छी बारिश से धान की बंपर पैदावर की उम्मीद है। उन्होंने धान खरीद के मुद्दे पर भाजपा नेताओं द्वारा की जा रही राजनीति को भी दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा कि आज पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी होने से हर वस्तु की कीमत बढ़ गयी है। जानकारी प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे ने दी।