logo

अब निजी स्कूलों में भी होंगे मैट्रिक-इंटर के सेंटर, कोरोना के कारण परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी

4539news.jpg
द फ़ॉलोअप टीम, रांची: 
इस वर्ष मैट्रिक और इंटर की होनेवाली परीक्षा की तैयारी शुरू हो गयी है। जैक के सचिव महीप कुमार सिंह ने बुधवार को क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक और जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये परीक्षा की तैयारी को लेकर विचार-विमर्श किया गया। सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया जल्द पूरा करने को कहा गया। बताया कि कोरोना के कारण इस वर्ष परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी करने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में इस वर्ष स्थापना अनुमति प्राप्त (अस्थायी मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय) में भी परीक्षा केंद्र बनाये जायेंगे। आठवीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी पर भी चर्चा की गयी। 

चलान नहीं जमा किया तो नहीं देगा स्कूल पासवर्ड 
सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को 30 जनवरी तक आठवीं के विद्यार्थियों की संख्या अंतिम रूप से जैक को भेजने को कहा गया है। जैक द्वारा फरवरी में आठवीं के विद्यार्थियों के परीक्षा फॉर्म जमा लेने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। इधर, गैर सरकारी स्कूल संचालक संघ के केंद्रीय अध्यक्ष राम प्रकाश तिवारी ने कहा कि  लगभग दो लाख बच्चे आठवीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो जायेंगे। क्योंकि मान्यता प्रपत्र के साथ 25 हजार का चालान जमा नहीं करनेवाले स्कूलों को पासवर्ड नहीं दिया जा रहा है।

स्कूलों की जांच रिपोर्ट भेजने को कहा गया
राज्य के 76 स्थापना अनुमति प्राप्त हाइस्कूलों की प्रस्वीकृति (स्थायी मान्यता) की प्रक्रिया शुरू की गयी है। स्कूलों की जांच के लिए संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी को स्कूलों की जांच रिपोर्ट जल्द भेजने को कहा गया है।