logo

8 साल पहले आज ही के दिन "महिया" ने गढ़ा था कीर्तिमान! जीती थी ICC की तीनों ट्रॉफियां

10078news.jpg
द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

आज से ठीक 8 साल पहले आज ही के दिन कैप्टन कूल कहे जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने अपने नाम एक औऱ उपलब्धि जोड़ ली थी। 23 जून 2013 को टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पांच रन से हराकर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया था। आज ही के दिन पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी तीनों आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के पहले और एकलौते कप्तान बन गये थे। इससे पहले टीम इंडिया कप्तान धोनी की अगुवाई में साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीत चुकी थी। 


बड़े बदलाव के साथ टूर्नामेंट में उतरी थी टीम इंडिया
एकदिवसीय विश्व कप 2011 में जीत हासिल करने के ठीक 2 साल बाद भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी खेलने गई थी। टूर्नामेंट इंग्लैंड में खेला गया था। टीम इंडिया पूरी तरह से बदली हुई थी। विश्व कप विजेता टीम के कई खिलाड़ी इस टीम में मौजूद नहीं थे। चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, गौतम गंभीर, युवराज सिंह, जहीर खान, मुनाफ पटेल और हरभजन सिंह जैसे खिलाड़ी नहीं थे। ये पहली बार था जब कप्तान धोनी ने शिखर धवन और रोहित शर्मा के रूप में नई सलामी जोड़ी को मैदान में उतारा था। गेंदबाजी की कमान भी युवा गेंदबाजों के हाथ थी।
 


शिखर धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी
शिखर धवन और रोहित शर्मा ने उस टूर्नामेंट में बतौर सलामी बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन किया था। ये वही टूर्नामेंट था जिसने बीते कई सालों से लगातार अंदर-बाहर हो रहे रोहित शर्मा को बतौर सलामी बल्लेबाज टीम इंडिया में स्थापित कर दिया था। शिखर धवन तो मैन ऑफ द मैच सीरीज चुने गये थे। टूर्नामेंट से जुड़ा एक दिलचस्प तथ्य ये भी है कि भारतीय टीम यहां अभ्यास मैच से लेकर नॉकआउट और फाइनल तक एक भी मुकाबला नहीं हारी थी। चैंपियंस ट्रॉफी-2013 का फाइनल ट्वेंटी-ट्वेंटी फॉर्मेट में खेला गया था क्योंकि बारिश की वजह से ओवर्स घटाना पड़ा था। 



टी ट्वेंटी फॉर्मेट में खेला गया था फाइनल मुकाबला
फाइनल मुकाबला बारिश की वजह से 20-20 ओवर्स का खेला गया था। इंग्लैंड टीम के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने उस मैच में भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 129 रन बनाये थे। जवाब में खेलने उतरे इंग्लैंड के बल्लेबाजों को 124 रनों पर ही समेट दिया था और पांच रन से जीत हासिल कर चैंपियन बने थे। इस मुकाबले में 18वें ओवर्स तक इंग्लैंड की टीम जीतती हुई दिख रही थी तभी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने एक ही ओवर में उसके 2 बल्लेबाजों को चलता कर जीत भारत की झोली में डाल दिया था। 

जीतने के बाद धोनी ने कही थी कई नायाब बातें
चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद भारतीय टीम के सदस्यों विशेष तौर पर विराट कोहली, रोहित शर्मा और सुरेश रैना का गंगनम डांस काफी लोकप्रिय हुआ था। कप्तान धोनी द्वारा कही गई बातें भी काफी फेमस हुई थीं। जब उनको पोस्ट मैच प्रजेंटेशन सेरेमनी में तीनों आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाला कप्तान बनने के बाबत पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं यहां ये साबित करने नहीं आया हूं कि मैं कितना अच्छा हूं। जब उनसे पूछा गया कि इतना कम स्कोर बनाने के बाद आपने खिलाड़ियों से क्या कहा तो धोनी न कहा था कि मैंने साथियों से कहा कि आसमान की तरफ देखो। आज भगवान भी हमें बचाने नहीं आएंगे। बस खुद पर भरोसा रखो और विश्व-विजेता की तरह खेलो।