logo

किस बात पर भारत-पाकिस्तान में बनी सहमति! जानिए, इसका अफगानिस्तान कनेक्शन

15693news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

भारत और पाकिस्तान के बीच बीते कई वर्षों से तल्ख रिश्ता है। दोनों निकटतम पड़ोसी देशों के बीच जारी तल्खी के बीच एक सकारात्मक खबर भी सामने आई है। गौरतलब है कि पाकिस्तान ने मानवीय पक्ष को ध्यान में रखते हुए भारत से राहत सामग्री ले जा रहे अफगानी ट्रकों को पाकिस्तान का रास्ता इस्तेमाल करने की मंजूरी दी है। 

भारत ने अफगानिस्तान को भेजी राहत सामग्री
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत से अफगानिस्तान को बतौर राहत सामग्री 50 हजार मीट्रिक टन गेहूं और जीवन रक्षक दवाएं भेजी जा रही हैं। ये सामग्री लेकर अफगानिस्तान जा रहे अफगानी ट्रकों को वाघा सीमा से लेकर तोरखम तक परिवहन के लिए पाकिस्तानी रास्ते का इस्तेमाल करना था जिसकी इजाजत दी गई है। पाक विदेश मंत्रालय ने कहा कि मानवीय उद्देश्य के तहत पाकिस्तान ने ये मंजूरी दी है।

पाकिस्तान ने रास्ता इस्तेमाल करने की इजाजत दी
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस फैसले से विदेश मंत्रालय के भारत के मामलों के प्रभारी को अवगत करवाया गया है। गौरतलब है कि भारत सरकार, अफगानिस्तान को मानवीय सहायता प्रदान कर रहा है इसलिए इस प्रक्रिया को शीघ्रता से आगे बढ़ाने की अपील भी की गई है। गौरतलब है कि ये काफी सकारात्मक खबर है। 

पीएसी की बैठक में शामिल होने से पाक का इंकार
इस बीच खबरें हैं कि पाकिस्तान ने लोक लेखा समिति (पीएसी) के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर उदासीनता प्रदर्शित की है। पीएसी अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इसके लिए पाकिस्तान सहित 52 देशों को आमंत्रित किया गया था। पाकिस्तान ने निंमंत्रण का जवाब नहीं दिया। अधीर रंजन चौधरी ने बताया कि अन्य देशों ने बताया कि ओमिक्रॉन की वजह से वे उपस्थित नहीं हो सकते।