logo

उत्तराखंड में पीएम मोदी ने 130 करोड़ की परियोजनाओं का किया उद्घाटन, केदारनाथ में की पूजा

14541news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

प्रधानमंत्री मोदी उत्तराखंड दौरे पर हैं। पीएम मोदी इस बीच केदारनाथ भी गये और भगवान शिव की पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी ने यहां करोड़ों की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने केदारनाथ में 130 करोड़ रुपये की पुनर्विकास परियोजाओं का उद्घाटन किया। गौरतलब है कि पीएम ने यहां सरस्वती रिटेनिंग वॉल आस्थापथ और गाट, मंदाकिनी रिटेनिंग वॉल आस्थापथ, तीर्थ पुरोहित हाउस और मंदाकिनी नदी पर गरुड़ चट्टी पुल का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम के साथ सीएम पुष्कर सिंह धामी भी थे। 

करोड़ों रुपये की विकास परियोजना का उद्घाटन
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पीएम के नेतृत्व में बीते पांच साल में करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ है। रेलवे परियोजना, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग पर काम जारी है। प्रदेश में केंद्र सरकार की भारत माला परियोजना के तहत 4 धाम ऑल वेदर रोड का काम भी जारी है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आगे भी राज्य में विकास संबंधित परियोजनाएं चलती रहेंगी। 

आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया
केदारनाथ में प्रधानमंत्री मोदी ने आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण भी किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी आज यहां आदि शंकराचार्च समाधि के उद्घाटन के साक्षी हैं। उनकी पवित्र आत्मा भक्तों में मौजूद है। पीएम मोदी ने कहा कि देश के सभी गणित और ज्योर्तिलिंग हमारे साथ जुड़े हैं। ये अद्भुत मौका है। पीएम ने कहा कि 2013 की प्राकृतिक आपदा और विनाश के बाद लोगों को संशय था कि क्या केदारनाथ का पुनर्विकास किया जा सकता है, लेकिन मेरे भीतर एक आवाज ने कहा कि केदारनाथ का विकास होगा। 

दिल्ली से केदारनाथ पुनर्विकास परियोजना की समीक्षा
पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने दिल्ली में केदारनाथ में पुनर्विकास कार्यों की नियमित समीक्षा की। मैंने ड्रोन फुटेज के जरिये यहां किये जा रहे विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की लगातार समीक्षा की। इन कार्यों के लिए मार्गदर्शन के लिए मैं यहां सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक समय था जब आध्यात्म और धर्म को केवल रूढ़ियों से जोड़कर देखा जाता था लेकिन आज भारतीय दर्शन मानव कल्याण की बात करता है। जीवन को समग्र रूप से देखता है। आदि शंकराचार्च ने इस सच्चाई के प्रति समाज को जागरूक करने का काम किया था। उनकी शिक्षा हमें मार्गदर्शन देती है। 

पूरा दशक उत्तराखंड के विकास को समर्पित होगा! 
पीएम ने कहा कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। हाल ही में वहां दीपोत्सव मनाया गया। वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर परियोजना पर तेजी से काम हो रहा है। अब, देश का लक्ष्य ऊंचा है और उन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए एक समय सीमा भी निर्धारित की गयी है। पीएम ने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए उत्तराखंड में चार धाम सड़क संपर्क और हेमकुंड साहिब के पास रोपवे सहित कई बुनियादी ढांचागत निर्माण कार्यों की योजना है। ये पूरा दशक उत्तराखंड का है। अगले 10 वर्षों में यहां 100 वर्षों की तुलना में ज्यादा पर्यटक आयेंगे।