logo

Covid : बच्चों की पढ़ाई हो रही बर्बाद, स्कूलों को खोलने पर होना चाहिए निर्णय -रामेश्वर उरांव

rameshvar_uraon_school.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

कोरोना के कारण सबसे अधिक नुकसान बच्चो की पढ़ाई का हुआ है। ऑन लाइन शिक्षा का समुचित लाभ सुविधा और संसाधनों की कमी के सबब सभी बच्चे नहीं उठा पाते हैं। इस परेशानी काे सूबे के  वित्त तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने समझा है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमणकाल में वैज्ञानिक आधार पर स्कूलों को खोलने पर निर्णय होना चाहिए। इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि बच्चों की पढ़ाई बर्बाद ना हो। उन्होंने कहा कि विकास की पहली सीढ़ी शिक्षा ही होती है और वे इस बात के पक्षधर है कि उचित समय देखकर स्कूलों को खोलने पर निर्णय लिया जाए। डॉ.  उरांव मुख्य अतिथि के रूप में आज रांची के लोअर चुटिया स्थित एचएम पब्लिक स्कूल में मेगा रक्तदान सह निःशुल्क नेत्र जांच शिविर के उदघाटन समारोह में बोल रहे थे।

निजी स्कूलों की आलोचना किया जाना ठीक नहीं

वित्तमंत्री ने कहा कि निजी स्कूलों की आलोचना किया जाना ठीक नहीं है, आज देशभर के निजी स्कूलों में लाखों-करोड़ों बच्चों को शिक्षा मिल रही है, लाखों लोगों को रोजगार भी मिला है। कहा कि गरीबों और मध्यमवर्गीय परिवार को 26 जनवरी से पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपये की छूट देने की योजना पर तेजी से काम कर रहा है। डॉ. रामेश्वर उरांव ने कहा कि मनुष्य चले जाने के बावजूद उनके विचार और कृत्य जीवित रहते है। आज बहुत दिन पर स्कूल में ऐसे गीत सुनने को मिले, झारखंड का जनजातीय समाज प्रकृति पूजक है और प्रकृति के साथ ही भगवान की भी पूजा की जाती है। उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान होता है, रक्तदान करने वाले को पता नहीं होता है,यह रक्त किसके काम आएगा, एक बार उन्हें भी सर गंगाराम अस्पताल में रक्त की जरुरत पड़ी थी, उन्हें भी यह पता नहीं कि किसके द्वारा किया गया रक्तदान उन्हें प्राप्त हुआ है।

 

19 जनवरी को मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा ज्ञापन

मौके पर पासवा के प्रदेश अध्यक्ष आलोक कुमार दूबे ने कहा कि वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव निजी स्कूलों के संचालकों की परेशानियों को अच्छी तरह से समझते हैं। इस दिशा में वे लगातार काम कर रहे है। पासवा सरकार से यह मांग करती है कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बच्चों के भविष्य को देखते हुए स्कूल के संचालन की अनुमति दी जाए।
लाल किशोर नाथ शाहदेव ने कहा पासवा की ओर से नेत्रजांच के दौरान मोतियाबिंद पाये जाने वाले मरीजोंं का निशुल्क ऑपरेशन भी कराया जाएगा। डा.राजेश गुप्ता ने कहा वर्ल्ड बैंक के वैज्ञानिक द्वारा स्कूल खोलने पर सहमति दिये जाने के आधार पर 19 जनवरी को देशभर में पासवा द्वारा मुख्यमंत्रियों को ज्ञापन भेजा जाएगा। मौके पर स्कूल के संचालक अरविंद कुमार ने मंत्री रामेश्वर उरांव को फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया।इस मौके पर डॉ. विनय भरत, पासवा की डा.सुषमा केरकेट्टा, आलोक बिपिन टोप्पो, मुजाहिद इस्लाम, मजीद अंसारी, कैलाश कुमार,राशीद अंसारी,अमीन अंसारी, मो.अलताफ और मोहन प्रकाश मुख्य रुप से उपस्थित थे।