logo

FTII में फिल्म-मेकिंग की पढ़ाई पूरी करने के लिए रांची के आदिवासी युवक को चाहिए आर्थिक मदद

13379news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 
रांची विश्वविद्यालय में पत्रकारिता विभाग के 2018-20 बैच के गोल्ड मेडलिस्ट सौरव मुंडा अपनी पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद की गुहार लगा रहे है। सौरव बुंडु के रहने वाले हैं। इसी साल उनका नामांकन देश में फिल्म-मेकिंग के सबसे प्रतिष्ठित संस्थान फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) पुणे में निर्देशन और स्क्रीनप्ले राइटिंग के कोर्स में हुआ है। इस कोर्स में महज दस सीट हैं, जिसके लिए देश भर के हजारों लोगों से कंपीट कर सौरव ने अपनी जगह बनाई है। लेकिन तीन साल के कोर्स के लिए सौरव को चार लाख रुपयों की जरूरत है। इसके लिए सौरव लोगों से मदद की अपील कर रहे हैं। 

परिवार और दोस्तों की मदद से दी पहले सेमेस्टर की फीस 
सौरव की कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं, कोविड के सुधरते हालात को देखते हुए जल्द ही उन्हें कैंपस भी बुलाया जा सकता है। सौरव ने अपने पहले सेमेस्टर की फीस दोस्तों और परिवार वालों की मदद से जमा की है। लेकिन आगे 5 सेमेस्टर और हैं, जिसके लिए चार लाख रुपयों की जरूरत है। सौरव की मदद के लिए रांची सहित राज्य भर के कला प्रेमी, फिल्मकार और समाजिक कार्यकर्ता आगे आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी फंडिंग के लिए कैंपेन चल रहा है। लेकिन बड़ी राशि के लिए और भी लोगों की मदद जरूरत है। 

क्यों करना चाहिए सौरव की मदद 
समाज को कला के प्रति सजग होना चाहिए, कला के संरक्षण के लिए प्रयास करना चाहिए। क्योंकि कला वीहिन समाज दिशा विहीन भी हो जाता है। अफगानिस्तान का उदारहण सामने हैं। ऐसे में फिल्ममेकिंग के क्षेत्र में करियर देख रहे युवाओं के साथ समाज को खड़ा रहना चाहिए। सौरव ने एक इंटरव्यू में द फॉलोअप से बात करते हुए कहा था कि वे भारतीय सिनेमा में आदिवासियों के वर्णन को बदलना चाहते हैं। और ये तब होगा जब आदिवासी समाज से लोग फिल्ममेकिंग में अपनी भूमिका तय कर सकेंगे। 

यह भी पढ़ें : 

कल से 45 दिनों तक बंद रहेंगी शराब की दुकानें, जानिये नई नीति लागू होने से क्या बदलने वाला है

हाथरस कांड: एक साल से कैद है पीड़िता का परिवार, 135 CRPF जवान दिन-रात तैनात रहते हैं सुरक्षा में

कैसे करें मदद 
सौरव की मदद के लिए उनके उकाउंट अथवा गूगल पे या फोन पे पर यथासंभव राशि भेज सकते हैं। 
Name- Saurav Kumar Munda
Bank- UCO Bank
Branch- Mesra
Account No- 01670110045695
IFSC code- UCBA0000167
Phonepe/Gpay- 9534033950