logo

आलमगीर आलम का फिर आश्‍वासन, मॉब लिचिंग पर झारखंड में जल्‍द बनेगा कानून

12148news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

झारखंड सरकार के मंत्री सह कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा कि मॉब लिंचिंग पर कानून बनाने के लिए वह जल्‍द ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से बात करेंगे। साथ ही राज्य में अल्पसंख्यकों से जुडे बोर्ड-निगम का गठन भी जल्द होगा। अल्पसंख्यकों को लाभ पहुंचाने के लिए जन कल्याणकारी योजनाओं को जमीन पर उतारा जाएगा। यह सभी आश्‍वासन उन्‍होंने आज होटल केन में पार्टी के अल्‍पसंख्‍यक नेता और कार्यकर्ताओं को दिये। वो अल्पसंख्यक समुदाय की समस्याएं और उनका समाधान विषय हुई विचार गोष्ठी में बतौर मुख्‍यअतिथि बोल रहे थे। आयोजन झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अल्पसंख्यक प्रकोष्‍ठ ने किया था। आलमगीर आलम उक्‍त आश्‍वासन पहले भी कई कार्यक्रम में दे चुके हैं।

अल्पसंख्यक समुदाय की समस्याएं और उनका समाधान विषय हुई विचार गोष्ठी

गोष्ठी की अध्‍यक्षता करते हुए झारखंड प्रदेश कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन शकील अख्तर अंसारी ने कहा कि महागठबंधन की सरकार हर दिशा में संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है। इस तर्ज पर अल्पसंख्यकों के हित में जैसे जिला स्तर पर अल्पसंख्यकों के लिए आवासीय मॉडर्न स्कूल का निर्माण हो, जिससे राज्य के अल्पसंख्यक बच्चों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा, वहीं उच्च एजुकेशन के बच्चों के लिए कोचिंग की व्यवस्था की जाए।  उर्दू स्कूलों में आरक्षित सीटों (एससी, एसटी) का सामान्य वर्ग से भरा जाए। टेन प्लस टू में उर्दू शिक्षकों की बहाली हो।  मौके पर एस अली, ज़ेबा तरन्नुम, अख्तर अंसारी, समीउल्लाह खान, रमज़ान कुरैशी, मो. अकबर, सोहैल अख्तर, मस्तक़ीम आलम, फजलुल क़ादिर, डॉ. मुजफ्फर हुसैन, गुलरेज अंसारी, नदीम खान, मंज़र इमाम, अलीमुद्दीन खान,और मो. हसनैन आदि ने भी विचार रखे। संचालन औरंगजेब खान ने जबकि  धन्यवाद ज्ञापन रांची महानगर कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष अख्तर अली ने किया।  

 

सरकार से ये की गई मांग

गोष्ठी में सर्वसमति से निर्णय लिया कि मॉब लिंचिंग मामले पर झारखंड सरकार को सख्त से सख्त कानून जल्द बनाना चाहिए, जिससे यहां के अल्पसंख्यक समुदाय के लोग अपने आप को सुरक्षित महसूस करें। फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाकर मॉब लिंचिंग के दोषियों को सजा मिले। मॉब लिंचिंग में मारे गए परिवार के एक सदस्य को नौकरी और मुआवजा मिले। अल्पसंख्यक से जुड़े बोर्ड-निगम का गठन जल्द से जल्द सरकार करे। उर्दू टीचर की बहाली हो। गोष्ठी में रांची, जमशेदपुर, बोकारो, लोहरदगा और रांची के आसपास के कई पंचायत, अंजुमन, सोसायटी के प्रतिनिधि और बुद्धिजीवी लोग शामिल हुए और अपनी अपनी बातों को रखे। मौके पर सेंट्रल मुहर्रम कमेटी के महासचिव अकिलुर्रह्मान, सैयद निहाल अहमद, मो. हसनैन, शमीम अली, अशद जिया, लतिफ आमल, रमजान कुरैशी, सुहैल अख्तर, तारिक अनवर, प्रदेश प्रवक्ता गुलाम रब्बानी, अख्तर हुसैन, अशफाक आलम, मेहमwद अली, सगिर अंसारी, नसीम अख्तर, गुलरेज अख्तर, अब्बेदुल्लाह हक, सेंकी खान, रमजान अंसारी, एनुल हक आदि उपस्थित थे।