logo

भारतीय नौसेना में शामिल हुई पनडुब्बी INS वेला, समुद्र में बढ़ेगी भारत की कई गुना ताकत

15325news.jpg

द फॉलोअप टीम, मुंबई: 

भारतीय वायु सेना की ताकत में इजाफा हुआ है। नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह की उपस्थिति में आईएनएस वेला को मुंबई स्थित नौसेना डॉकयार्ड में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया। आईएनएस चौथी स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी है। नौसे प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह आईएनएस वेला में सवार हुए और तस्वीर खिंचवाई। 

नौसेना प्रमुख ने आईएनएस वेला पर क्या कहा
नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि आईएनएस वेला में पनडुब्बी संचालन के पूरे स्पेक्ट्रम को शुरू करने की पूरी क्षमता है। उन्होंने बताया कि आज की गतिशील और जटिल सुरक्षा स्थिति को देखते हुए इसकी क्षमता और मारक क्षमता भारत के समुद्री हितों की रक्षा के लिए नौसेना की क्षमता को बढ़ाने में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी। नौसेना प्रमुख ने कहा कि हमने हाल ही में आईएनएस विक्रांत का सफल समुद्री परीक्षण किया। उन्होंने कहा कि हमें अगस्त 2022 तक आईएनएस विक्रांत को चालू करने में सक्षम होना चाहिए। 

भारत और फ्रांस के बीच बढ़ेगी रणनीतिक साझेदारी
नौसेना प्रमुख ने कहा कि पी-75 परियोजना दोनों देशों यानी भारत और फ्रांस के बीच बढ़ती रणनीतिक समानता का प्रतिनिधित्व करती है। इसकी स्थापना इस स्थायी साक्षेदारी के उच्चतम बिंदु पर है। उन्होंने कहा कि परियोजना का 75 फीसदी से ज्यादा काम हो चुका है। हम चीन और पाकिस्तान के बीच रक्षा सहयोग पर भी करीब से नजर रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि चीन से पाकिस्तान द्वारा हाल में की गई खरीद में बदलाव आ सकता है। हमें सतर्क रहा होगा।