logo

372 रन के विशाल अंतर से हारा न्यूजीलैंड, टीम इंडिया ने 1-0 से जीती टेस्ट सीरीज

15791news.jpg

द फॉलोअप टीम, मुंबई: 

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली। पहला मैच ड्रॉ रहा था। टीम इंडिया ने चौथे दिन के पहले सेशन में ही जीत हासिल कर ली। टीम इंडिया ने कीवी टीम को 372 रन से हराया। भारतीय टीम द्वारा दिए गये 539 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की पूरी पारी महज 167 रनों पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में डेरेल मिशेल (60 रन) और हेनरी निकोल्स (44 रन) ने टिकने का जज्बा दिखाया। इनके अलावा विल यंग और रचिन रविंद्र ही दहाई का आंकड़ा छू सके। 

रविचंद्रन अश्विन को मिले 8 विकेट
दूसरी पारी में अनुभवी रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट निकाले। जयंत यादव ने भी 4  बल्लेबाजों को आउट किया। अक्षर पटेल को 1 विकेट मिला। अश्विन ने पहली पारी में 4 विकेट निकाले थे। मैच में कुल मिलाकर 8 विकेट अश्विन के खाते में आये। जयंत यादव ने पहली पारी में 1 और दूसरी पारी में 4 विकेट हासिल कर कुल 5 विकेट निकाले। अक्षर पटेल को पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में दूसरी पारी में 1 विकेट मिलाकर कुल 3 विकेट मिले। वानखेड़े की लाल मिट्टी की पिच पर भारतीय स्पिनर्स ने कहर बरपाया। 

टीम इंडिया ने दिया था 539 का लक्ष्य
गौरतलब है कि टीम इंडिया ने पहली पारी में 325 रन बनाये थे। न्यूजीलैंड की पहली पारी 62 रनों पर समेट दी। दूसरी पारी टीम इंडिया ने 276 रन बनाकर घोषित की। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 539 रन बनाने थे। उनके पास 2 दिन थे ये रन बनाने के लिए लेकिन भारतीय स्पिनर्स ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को टिक कर खेलने नहीं दिया। न्यूजीलैंड को 1-0 से हार झेलनी पड़ी। 

8 दिसंबर को द. अफ्रीका दौरे पर जाएगी टीम
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब टीम इंडिया 8 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जायेगी। वहां टीम इंडिया को 3 वनडे और 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। 4 टी20 मैच में प्रस्तावित था लेकिन ओमिक्रॉन के खतरे की वजह से इसे फिलहाल टाल दिया गया है। टी20 सीरीज बाद में खेली जायेगी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रोहित शर्मा, केएल राहुल और ऋषभ पंत वापसी करेंगे। हो सकता है कि आंजिक्य रहाणे या मयंक अग्रवाल को बाहर बैठना पड़े।