logo

चुनाव आयोग 15 सितंबर तक बिहार विधानसभा चुनाव कार्यक्रम का कर सकता है एलान

1255news.jpg
द फॉलोअप टीम, पटना 
बिहार विधानसभा चुनाव  को लेकर चुनाव आयोग कभी भी चुनाव कार्यक्रम का एलान कर सकता है। इस विधानसभा चुनाव के साथ एक लोकसभा और अन्य राज्यों की 63 विधानसभा सीटों पर भी चुनाव होना है। चुनाव आयोग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग 15 सितंबर तक विधानसभा चुनाव कार्यक्रम का एलान कर सकता है। इधर राजनीतिक दलों ने भी चुनाव के मद्देनजर अपनी राजनीतिक गतिविधयां तेज कर दी हैं।

243 विधानसभा सीटों पर होना है चुनाव
बिहार में 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है। विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर तक है। आयोग के सामने दशहरा, दीपावली और छठ पर्व के मध्य चुनाव कराने की चुनौती है। 2015 में विधानसभा के चुनावों का एलान नौ सिंतबर को किया गया था और पूरी चुनाव प्रक्रिया पांच चरणों में पूरी हुई थी। 8 नवंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए गए थे।

पांच के बदले तीन चरणों में होगा चुनाव! 
इस बार कोरोना संक्रमण महामारी के चलते चुनाव आयोग ने कई विशेष प्रावधान किए हैं। इसमें प्रचार, रैलियों से लेकर नामांकन प्रक्रिया तक के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कई तरह के नए नियम लागू किए गए हैं। इसके अलावा चुनाव आयोग के सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार चुनाव को पांच से घटाकर तीन चरणों में कराया जा सकता है।

बाढ़, त्योहारों और कोरोना जैसी चुनौतियों से भी निबटना होगा
चुनाव आयोग को छठ,  दीपावली और दशहरे के त्योहारों को देखते हुए चुनाव कार्यक्रम को इन त्योहारों के मध्य ही पूरा करना है। इसके लिए समस्त चुनाव प्रक्रिया को 20 दिनों में पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा आयोग के सामने बाढ़ जैसी चुनौतियों से भी निपटना है। इसके लिए संभव है कि अंतिम चरण में मतदान उन इलाकों में कराया जाए जहां बाढ़ और अति बारिश ने कहर ढाया था। कोरोना के बढ़ते संक्रमण, बाढ़ के साथ सुरक्षा और नक्सल समस्या जैसी चुनौतियां भी हैं जिनसे पार पाने के लिए आयोग को सुनोयोजित तरीके से चुनाव प्रक्रियाओं को अंजाम देना होगा। करीब सात करोड़ 20 लाख मतदाताओं के लिए कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए व्यापक इंतजाम करना भी चुनौती है।