logo

बिहारी बुद्धि का कमाल, जब संक्रमित को पहुंचाना था अस्पताल तो नाव का किया ऐसे इस्तेमाल

742news.jpg
द फॉलोअप टीम, वैशाली
बिहार के लोगों को हमेशा से ही जुगाड़ करनेवाला माना जाता है। जरुरत पड़ जाय और संसाधन सीमित हो, या न हो तो भी जुगाड़ टेक्नोलॉजी के सहारे बिहारी अपना काम निकाल ही लेता है। एक बार फिर वैशाली में इसकी मिसाल देखने को मिली है। दरअसल बिहार में इन दिनों कोरोना संक्रमण के अलावा बाढ़ का भी कहर है। अबतक एक करोड़ से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। कई जिले पूरी तरह से जलमग्न हैं। ऐसे में अगर कोई कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसे अस्पताल तक पहुंचाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वैशाली में भी बाढ़ के कहर के कारण संक्रमितों को अस्पताल में पहुंचाने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा था। ऐसे में जिला प्रशासन ने अनोखी पहल करते हुए बाढ़ प्रभावित लोगों को नजदीक के कोविड-19 केयर में पहुंचाने के लिए एक स्पेशल कोविड नाव एंबुलेंस की व्यवस्था की है। नाव पर बनी एंबुलेंस में तमाम तरह की सुविधाएं मौजूद हैं, जिससे मरीजों को राघोपुर से नजदीक के कोविड अस्पताल पहुंचाया जा सकता है।

अबतक कई लोगों को पहुंचाया गया है अस्पताल
नाव पर बनी इस एंबुलेंस के सहारे अबतक कई लोगों को उनके घर से नजदीक के अस्पताल तक पहुंचाया जा चुका है। इनमें से कुछ मरीज ऐसे भी थे, जो बेहद गंभीर थे और जिन्हें वक्त रहते अस्पताल नहीं पहुंचाया जाता तो उनकी जान भी जा सकती थी। गांव के लोग जिला प्रशासन की इस पहल से बेहद खुश हैं। पहले जहां सुविधा नहीं होने के कारण मजबूरन संक्रमित की पहचान होने के बाद भी घर पर ही रहना होता था। अब नाव पर एंबुलेंस बन जाने के कारण गांववाले भी जिला प्रशासन को मरीज के बारे में सूचना दे रहे हैं और उन्हें समय रहते इसके सहारे अस्पताल में एडमिट कराया जा रहा है। इससे होता ये है कि गांव में संक्रमण का खतरा भी पहले से कम हो गया है और मरीज वक्त पर सही इलाज मिलने की वजह से जल्द ठीक होकर घर भी लौट जा रहे हैं। 

संक्रमित और अटेंडेंट को लगाना होगा हैंड बैंड
इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने एक और नई पहल की है। अब बिहार के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में कोरोना के मरीजों और उनके अटेंडेंट को अपनी कलाई में हैंड बैंड लगाना होगा। दोनों के हैंड बैंड के रंग अलग-अलग होंगे, ताकि कोरोना संक्रमित और अस्पताल में मौजूद रहने वाले उनके अटेंडेंट के बीच अंतर पता चल सके। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया है। पहले पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल और नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल से इसकी शुरुआत की जाएगी। उसके बाद बाकी अस्पतालों में ऐसा किया जाएगा। 

सोमवार को मिले 3021 संक्रमित
इन सबके बीच बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा भी देखा जा रहा है। सोमवार को 3021 नए मरीजों की पहचान की गई। इस तरह राज्य में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 82,741 हो गई है। राजधानी पटना में एक बार फिर सबसे ज्यादा 402 नए मरीज मिले हैं। इसके अलावा बेगूसराय में 171, बक्सर में 169, पूर्वी चंपारण में 141, मुजफ्फरपुर में 114,  समस्तीपुर में 116, सारण में 113, वैशाली में 149 और पश्चिमी चंपारण में 108 नए संक्रमित मिले हैं।