logo

वामदलों और राजद में सीट शेयरिंग को लेकर नहीं बन रही सहमति, कई सीटों पर फंसा है पेंच

1476news.jpg
द फॉलोअप टीम, पटना 
बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन और वाम दलों के बीच कई चरणों की वार्ता के बावजूद अब तक भाकपा, माकपा और माले को महागठबंधन कोटे में कितनी सीटें मिलेंगी, इस पर सहमति नहीं बन पायी है। वैसे अंतिम बैठकों में भाकपा तीन, भाकपा छह व माले को 12 सीटें देने को लेकर सहमति बन रही है, इसके बाद भाकपा और माकपा में काफी विरोध है।

भाकपा में जातिगत समीकरण पर विवाद
महागठबंधन और माकपा में तालमेल होने पर छह सीटें मिलने की उम्मीद है, लेकिन पार्टी की ओर से आठ सीटों की मांग की गयी है। वहीं, छह सीटों की बात करें, तो इन सभी सीटों पर एक ही जाति के अधिकतर उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने का मौका मिल सकता है। इसको लेकर पार्टी में अंदरूनी गतिरोध शुरू हो गया है। जातिगत समीकरण के पेंच को लेकर जिच जारी है। 

दो सीटों को लेकर माकपा उलझी
महागठबंधन में माकपा को तीन सीटें मिलने की उम्मीद है, जिसमें से लोकहा रामपरी देवी और मांझी सत्येंद्र यादव के लिए मांगी गयी है। अगर इन दोनों सीटों पर सहमति नहीं बनी, तो मामला बिगड़ सकता है और तालमेल प्रभावित हो सकता है।

माले को 12 सीटें मिलने की उम्मीद
माले को 12 सीटें मिलने की उम्मीद है। जिनमें से माले की वह तीनों सीटें शामिल हैं, जो पहले से माले की हैं। वहीं, बाकी नौ सीटों पर कहां से कौन उम्मीदवार होंगे, उनके नाम मांगे गये हैं। इसके बाद यह तय होगा कि माले को उनकी पसंद से सीटें दी जायें या नहीं। सीट शेयरिंग को लेकर वार्ता जारी है।