logo

गांधी मैदान ब्लास्ट मामले में आज दोषियों को सुनाई जाएगी सजा, 2013 में हुआ था सीरियल ब्लास्ट

14425news.jpg

द फॉलोअप टीम, पटना: 
पटना के गांधी मैदान में हुए ब्लास्ट मामले आज दोषियों को सजा सुनाई जाएगी। पिछली सुनवाई में एनआईए कोर्ट ने 9 आरोपियों को सिर्फ दोषी करार दिया था आज सजा के दिन तय किया गया है। इस मामले में रांची के इम्तियाज अंसारी समेत 9 आतंकियों को दोषी बताया गया है। एनआईए कोर्ट के विशेष न्यायाधीश गुरुविंदर सिंह मल्होत्रा की कोर्ट में सजा सुनाई जाएगी।

मुख्य आरोपियों पर देशद्रोह, आपराधिक साजिश, हत्या, हत्या का प्रयास, यूएपीए एक्ट की धारा लगाई गयी है। आरोपियों में इम्तियाज अंसारी, हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी, नोमान अंसारी, मुजीबुल्लाह अंसारी, उमर सिद्दकी, अजहरुद्दीन, अहमद हुसैन, फिरोज असलम और इफ्तेखर आलम शामिल है।

27 अक्टूबर को हुआ था ब्लास्ट
गौरतलब है कि 27 अक्टूबर 2013 को नरेन्द्र मोदी की हुंकार रैली में एक के बाद एक कई बम ब्लास्ट हुए थे.। उस वक्त मोदी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार थे। उस दिन पटना जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या 10 के सुलभ शौचालय में भी बम ब्लास्ट हुआ था, जिससे छह लोगों की मौत हो गयी थी और 80 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इस मामले में अब तक कोर्ट में 187 लोगों की सुनवाई हो चुकी है।

बेउर जेल की बढ़ाई गई सुरक्षा
दोषियों को सजा सुनाने को लेकर बेउर जेल में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मामले में दोषी करार 9 आतंकियों को पटना के बेऊर जेल (Beur Jail Patna) में रखा गया है. उन्हें अलग-अलग सेल में रखा गया है. इससे पहले ये सभी एक ही सेल में बंद थे। कोर्ट ने एक आरोपी फखरुद्दीन को छोड़कर बाकी सभी 9 आरोपियों को दोषी करार दिया था। कोर्ट ने सबूतों के अभाव में फकरूद्दीन को रिहा कर दिया था। इस मामले की जांच शुरू से ही NIA कर रही है। 21 अगस्त 2014 को NIA ने सभी आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी।