logo

पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाले भारतीय सेना के 2 जवान गिरफ्तार

10562news.jpg
द फॉलोअप टीम, चंडीगढ़:
पंजाब पुलिस ने सेना के दो जवान को गिरफ्तार किया है। जिनपर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने का आरोप है। इनमें जम्मू-कश्मीार के अनंतनाग में तैनात 19 राष्ट्रीय राइफल्स से जुड़ा जवान हरप्रीत सिंह और कारगिल में क्लर्क के रूप में कार्यरत18 सिख लाइट इन्फेंट्री का जवान गुरभेज सिंह शामिल है।

पंजाब के डीजीपी ने दी जानकारी
पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने बताया है कि दोनों जवानों ने फरवरी से मई के बीच रक्षा और राष्ट्री य सुरक्षा से संबंधित 900 से ज्यादा गोपनीय दस्तावेज तस्कर रणवीर सिंह की मदद से सीमापार पहुंचाई हैं। जालंधर ग्रामीण पुलिस ने जांच के दौरान रणवीर सिंह से भारतीय सेना से जुड़े गई दस्तावेज बरामद किए हैं। रणवीर को 24 मई को 70 ग्राम हेरोइन के साथ गिरफ्तार किया गया था।



दो दोस्तों ने मिलकर की जासूसी
डीजीपी ने बताया कि रणवीर सिंह और हरप्रीत सिंह दोस्त हैं। दोनों एक ही गांव के रहनेवाले हैं। रणवीर ने हरप्रीत को रक्षा से संबंधित गोपनीय दस्तावेजों को साझा करने के लिए आर्थिक लाभ देने का प्रलोभन दिया था। गुरभेज करगिल में 121 इन्फेंट्री ब्रिगेड मुख्यालय में लिपिक के रूप में कार्यरत था, इसलिए वह भारतीय सेना से जुड़ी सामरिक जानकारी वाले इन गोपनीय दस्तावेजों को आसानी से हासिल कर सकता था।