logo

मृत बच्चे को चाचा ने स्वीपर को सौंप दिया, फिर जो हुआ जानकर आपकी रूह कांप जाएगी...

10953news.jpg
द फॉलोअप टीम, धनबाद:

एसएनएमएमसीएच धनबाद से मानवता को झकझोरने वाली तस्वीर सामने आई है। रविवार को अस्पताल के पीछे के नाले के पास से एक व्यक्ति गुजर रहा था। उस वक़्त वह अवाक रह गया जब उसने देखा कि एक नवजात का शव नाली में तैर रहा है। थोड़ी ही देर में वहां भीड़ जुट गई। भीड़ देखकर वहां सरायढेला पुलिस पहुंची। नाले में पड़े शव को देख अस्पताल को सूचना भेजी। शव को नाले से निकलवाया गया। अस्पताल प्रबंधन ने जब खोजबीन की तो प्रसूता वार्ड में परिजन मिले। वहां परिजनों ने बच्चे की पहचान बताने के साथ पूरा मामला बताया। वहां दो स्वीपरों डोमन व विनोद राम की पहचान हुई जिसने बच्चे को फेंका था। शव मिलने के बाद से दोनों फरार हैं। आइये जानते है पूरी घटना क्या है। 



मृत बच्चे ने जन्म लिया था 
दरअसल एसएनएमएमसीएच में एक महिला ने मृत बेटे को जन्म दिया था। मां गम में डूबी थी। बच्चे के चाचा ने अस्पताल के ही दो स्वीपरों को पांच सौ रुपए दिए।  यह सौदा तय किया कि वे नवजात को किसी स्थान पर दफन कर दें। इसके बाद स्वीपरों ने इंसानियत को झकझोरने वाला काम किया था। स्वीपरों ने पैसे लेकर नवजात के शव को अस्पताल के पीछे नाले में फेंक दिया। यह सब स्वीपरों ने शुक्रवार को किया है। मृत बच्चे के चाचा प्रदीप हांसदा ने बताया वे गिरिडीह से है। भाभी की डिलीवरी के लिए गिरिडीह से धनबाद एसएनएमएमसीएच रेफर किया गया था। शुक्रवार को 1 से 1.30 बजे रात को  भाभी को मृत बच्चा पैदा हुआ है। इसके बाद शव उन्हें डिस्पोज करने के लिए दिया गया। 

1200 मांगे थे स्वीपरों ने 
मरीज की स्थिति ठीक नहीं होने के कारण डॉक्टरों ने छुट्टी नहीं दी। धनबाद मरीज के परिजन के लिए नई जगह है। प्रदीप हांसदा ने कहा हम शव को दफनाने को कहां जाते। इसलिए अस्पताल का सफाई कर्मचारी को उसने शव सौंप दिया। स्वीपरों ने कहा कि शव को मिट्‌टी में दफन कर देंगे लेकिन 1200 रुपए लगेंगे। उतने पैसे नहीं थे। इसलिए 500 रुपए में बातचीत कर के उनको समझा दिया और बच्चा उन्हें दे दिया। उस वक़्त चाचा को नहीं पता था कि शव  नाले में फेंक देंगे। तत्काल शव को मॉर्च्यूरी में रखा गया है। सोमवार को इस मामले में जांच कर उचित कर्रवाई की जाएगी।