logo

यूपीएससी ने निकाली कई पदों के लिए वेकैंसी, पत्रकारों के लिए भी सुनहरा मौका! 

11236news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली:

 

देश भर में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी ने अलग- अलग मंत्रालय में रिक्त कई पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी की है। इनमें सूचना-प्रसारण मंत्रालय भी शामिल है। इन रिक्तियों में से एक के लिए पत्रकार भी आवेदन कर सकते हैं।

 

जानिए किस पद के लिए कितनी सीट 
आयोग (UPSC) द्वारा इस भर्ती अभियान के माध्यम से सहायक निदेशक, अनुसंधान अधिकारी और अन्य पदों पर कुल 46 रिक्तियां भरी जाएंगी। इनमें असिस्टेंट डायरेक्टर के 03 पद, असिस्टेंट डायरेक्टर (वीड साइंस) - 01 पद, रिसर्च ऑफिसर (इंप्लीमेंटेशन)- 08 पद और सीनियर ग्रेड ऑफ इंडियन इंफॉर्मेशन सर्विस के सबसे ज्यादा- 34 पद शामिल हैं।

 

शैक्षणिक योग्यता :               
असिस्टेंट डायरेक्टर - केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इनऑर्गेनिक या ऑर्गेनिक या एनालिटिकल केमिस्ट्री के साथ केमिस्ट्री में मास्टर डिग्री या एम.एससी. (कृषि) मृदा विज्ञान या कृषि रसायन विज्ञान में विशेषज्ञता के साथ होनी चाहिए।

 

असिस्टेंट डायरेक्टर (वीड साइंस) - किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूशन से वीड साइंस में स्पेशलाइजेशन के साथ एग्रीकल्चर (एग्रोनॉमी) में एमएससी डिग्री या वीड साइंस के साथ बॉटनी में एमएससी डिग्री।

 

रिसर्च ऑफिसर (इंप्लीमेंटेशन) - किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूशन से हिंदी में मास्टर डिग्री अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में हो।

 

सीनियर ग्रेड ऑफ इंडियन इंफॉर्मेशन सर्विस - किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से पत्रकारिता या जनसंचार में डिप्लोमा या पोस्टग्रेजुएशन डिप्लोमा होना चाहिए।

 

आयु सीमा - 
सहायक निदेशक और असिस्टेंट डायरेक्टर (वीड साइंस) पोस्ट के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है। जबकि अनुसंधान अधिकारी (कार्यान्वयन) पोस्ट के लिए 30 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

 

वेतन - 
यूपीएससी में विभिन्न पदों पर सभी पात्रताओं और मापदंडों को पार करने के बाद, नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग के मुताबिक तनख्वाह दी जाएगी। वेतन से संबंधित जरूरी जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

इच्छुक उम्मीदवारों को संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट (यूपीएससी भर्ती 2021 नोटिफिकेशन) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 12 अगस्त, 2021 है।


10 भाषाओँ में होगी भर्ती 
10 भाषाओं में होगी भर्ती - भर्ती 10 भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं के लिए की जाएगी। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, ओडिया, तेलुगु, बंगाली, मराठी, गुजराती, असमिया और मणिपुरी शामिल है। यूपीएससी ने कहा, सीनियर ग्रेड इंडियन इंफोर्मेशन सर्विस ग्रुप 'बी' (गैजेटेड) के पदों पर सीधी भर्ती भाषा-वार की जाएगी। किसी भी भाषा के लिए कोई श्रेणी-वार / समुदाय-वार आरक्षण नहीं होगा।