logo

Dhanbad: आज बंद रहेंगे जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटर्स, दूसरे डोज के लिए भटक रहे लोग

10995news.jpg

द फ़ॉलोअप टीम, रांचीः

 

धनबाद जिले मे कोविड-19 की वैक्सीन एक बार फिर से कमी हो गई हैं। मंगलवार को जिले के सभी टीकाकरण केंद्रों बंद कर दिया गया है। पूरे जिले में 80 टीकाकरण केंद्र हैं। अब तक 6,18,608 लाभुकों को टीका लगाया गया है। वहीं, 4,76,148 लाभुकों को पहला डोज लगाया गया है। 1,41,292 लाभुकों को दूसरा डोज लगाया गया है। अभी  भी दूसरी डोज के लिए लोगों के मोबाइल पर  मैसेज भी आ रहा है। वैक्सीन नही होने से लोगों को टीका से वंचित रहना पड़ रहे है। कई लोगों का दूसरा टीका लेने की तारीख भी पार हो गई है। बावजूद इसके वे दूसरी डोज के लिए भटक रहे हैं। 

 

इस वजह से वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार

स्वास्थ विभाग ने बताया की अब तक जिले में लाभुकों ने 5,07,546 कोविशील्ड की टीका लगवाया है, जबकि 1,10,22 लोगों ने कोवैक्सीन का टीका लगवाया है। दरअसल, जिले में सबसे ज्यादा कोविशील्ड की आपूर्ति कराई  गई है इसलिए, लोगों ने ये वैक्सीन सबसे ज्यादा लगवाया है। जिले में वैक्सीन की कमी होने की वजह से एक बड़ी आबादी को टीका नहीं लगाया जा सका है। वैक्सीन की कमी की वजह से टीकाकरण केंद्रों को बंद करना पड़ता है। लोग बेरंग लौट जाते हैं। 

सोमवार को 10 केंद्रों पर लगा था टीका
सोमवार को जिले के 10 टीकाकरण केंद्रों मे 959 लोगों को टीका लगाया गया जिसमें छह सरकारी और चार निजी टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। रेडक्रॉस के संयुक्त सचिव जितेंद्र अग्रवाल ने बताया कि भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी धनबाद में आज 18+  के 200 युवाओं को कोवैक्सीन की पहली एंव 100 युवाओं को दूसरी डोज दी गई।  कैंप को सफल बनाने में धनबाद सीएचसी के प्रभारी डॉ सुनील कुमार, रेड क्रॉस के सचिव सह एनडीसी अनुज बांडों, संयुक्त सचिव जितेंद्र अग्रवाल, कोषाध्यक्ष दिलीप सिन्हा, मुख्य आयुक्त संगठन हिन्दुस्तान स्काउट सह विशिष्ट कार्यकारिणी सदस्य आशीष अग्रवाल, सुजीत कुमार, लीला माजी, अजित सिंह स्वास्थ्य केंद्र के शालिनी कुमारी, कुँवर आकाश, रवि चौधरी, संजीता एक्का, शशि कुमारी, विनीता कुमारी, मोयनकारानी मंडल एवं ज्योति तिग्गा का सराहनीय योगदान रहा।