logo

लातेहार: बरियातू TOP प्रभारी पर ग्रामीणों ने लगाया धमकाने का आरोप, SP से कार्रवाई की मांग

15213news.jpg

द फॉलोअप टीम, लातेहार: 

लातेहार जिले के बालूमाथ प्रखंड अंतर्गत टोटी पंचायत के पिपराडीह के सैकड़ों ग्रामीणों ने बरियातू टीओपी कुंदर कुमार पर धमकी देने एवं जबरन जेल भेज देने का आरोप लगाया है। इस संबंध में ग्रामीणों ने लातेहार एसपी अंजनी के नाम एक आवेदन देकर न्याय की मांग की है। एसपी को दिए आवेदन में ग्रामीणों ने लिखा है कि ग्रामीणों के द्वारा शिव प्राण प्रतिष्ठा किया जाता है। जिसके लिए खाता 32 प्लॉट 345 रकबा 31 डिशमिल के जमीन को पूजा स्थल के रूप में चयनित किया गया है।

ग्रामीणों द्वारा की गई थी पूजा स्थल की सफाई
इस देवी स्थल की जमीन पर ग्रामीणों के द्वारा साफ-सफाई भी की जाती है। इस स्थल पर गांव के ही एक ग्रामीण नागेश्वर यादव पिता सिकू यादव की बुरी नज़र है। उक्त आदमी के द्वारा दंबगई कर इस देवी स्थल पर कब्जा करने का कोशिश की जा रही है। उक्त आवेदन के माध्यम से ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि बीते रविवार को ग्रामीणों के द्वारा यज्ञ मंडप का निर्माण कराया जा रहा था। इस बीच बरियातू टीओपी कुंदन कुमार वहां पहुंचे और निर्माण कार्य को बंद करने की बात कही।

वर्षों से ग्रामीण उक्त जमीन पर करते हैं पूजा
आरोप है कि ग्रामीणों के द्वारा ऐसा नहीं करने पर केस कर देने की धमकी देने लगते है। इधर बातचीत में ग्रामीणों ने बताया उक्त देवी स्थल की जमीन पर हमारे पूर्वज पूजा करते आ रहे हैं। पूजा स्थल पर ग्रामीण बट पूजा, रामनवमी पूजा समेत दूसरे पर्व में काफी समय से पूजा करते आ रहे है। पूर्व में यहां पर यज्ञ भी हुआ है। ग्रामीणों ने लातेहार एसपी अंजनी अंजन को आवेदन देकर उक्त स्थल पर यज्ञ मंडप निर्माण कराने का आदेश देने की मांग की है।

मामला गांव के सैकड़ों लोगों की आस्था से जुड़ा
मामला गांव के सैकड़ों लोगों की आस्था से जुड़ा हुआ है। देखना होगा कि पुलिस इस पूरे मामले पर क्या कुछ रुख अख्तियार करती है। शिकायत करने वाले में बैजनाथ यादव, संतोष यादव,कामेश्वर यादव, आदित्य यादव, महेश यादव,लालदेव यादव, तेतरी देवी, मालो देवी, रीना देवी जयंती देवी, नैना देवी, ममता देवी, मुरारी यादव, समेत गांव के सैकड़ो महिला पुरुषों का नाम शामिल है।