logo

क्या फिर बच्चे पिछले साल की तरह अगली कक्षा में होंगे प्रमोट, क्या कहा शिक्षा मंत्री ने 

16795news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांचीः 
झारखंड में कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है। पिछले 24 घंटे में 3353 केस सामने आये हैं। आंकड़े डरावने होते जा रहे हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण का असर सीधा बच्चों की पढ़ाई पर पड़ रहा है। राज्य में कई परीक्षा होने वाली थी अब उन सभी परिक्षाओं पर लग रहा है जैसे ग्रहण लग जाएगा। क्योंकि 15 जनवरी तक सरकार ने सभी शिक्षण संस्थान को बंद रखने का आदेश दिया है। अभी कोरोना का विस्तार होना शुरू ही हुआ है। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा सकता है कि इतनी जल्दी विद्यालय नहीं खुलने वाले हैं। टर्म-1 की पहले ही परीक्षा टल गई है। ऐसे में बच्चों के मन में सवाल आ रहा है कि परीक्षा होंगी या फिर वह प्रमोट होंगे?


क्या बोले शिक्षामंत्री 
इस बारे में राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा है कि सरकार की पहली प्राथमिकता है कि महामारी से बचा जाए। यह सरकार का निर्णय है कि स्कूल खुला रहेगा या बंद। लेकिन पहले बच्चों के जान की हिफाजत करनी है बाद में फिर पढ़ाई। उन्होंने कहा कि परीक्षा होगी या बच्चे प्रमोट होंगे इसपर विचार-विमर्श चल रहा है। इस दिशा में निर्णय जल्त लिए जाएंगे। 


इस सत्र में बच्चों को किताब की जगह राशि मिलेगी 
शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने बताया कि इस सत्र में बच्चों को किताब की राशि भेज दी गई है। जल्द बच्चों के खाते में चली जाएगी। मंत्री ने कहा है कि ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लैपटॉप और मोबाइल बहुत जरूरी है। इसलिए CM से आग्रह किया हूं। कि क्लास 9 से ऊपर के बच्चों को लैपटॉप दिया जाए ताकि  पढ़ाई हो सके।