logo

झारखंड असेंबली का शीतकालीन सत्र 16 दिसंबर से 22 दिसंबर तक, कैबिनेट में 13 प्रस्ताव मंजूर

15353news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आज शाम कैबिनेट की बैठक हुई। जिसमें अलग-अलग विभागों से पहुंचे 13 प्रस्ताव मंजूर किए गए। अहम खबर यह है कि झारखंड विधानसभा का शाीतकालीन सत्र दिसंबर मध्य में होगा। इसका आगाज 16 दिसंबर से होगा जबकि सत्र का अंतिम दिन 22 दिसंबर होगा। पांच दिन कार्यदिवस होंगे। 18 दिसंबर और 19 दिसंबर को बैठक नहीं होगी। पहले दिन सूबे के राज्यपाल रमेश बैस के प्रख्यापित अध्यादेशों की प्रमाणीकृत प्रतियां विधानसभा के पटल पर रखी जाएंगी। शोक प्रस्ताव भी लाया जाएगा।

और क्या-क्या होगा जानिये

17 दिसंबर प्रश्नकाल और वित्तीय वर्ष 2021-22 के द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी का उपस्थापन

20 दिसंबर  मुख्यमंत्री प्रश्नकाल और वित्तीय वर्ष 2021-22 के द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी पर सामान्य वाद-विवाद, मतदान और विनियोग विधेयक का उपस्थापन एवं पारण
21 दिसंबर प्रश्नकाल और राजकीय विधेयक एवं अन्य राजकीय कार्य

22 दिसंबर- राजकीय विधेयक एवं अन्य राजकीय कार्य और गैर सरकारी सद्स्यों का कार्य

 

प्रमुख प्रस्ताव जिन्हें मिली स्वीकृति

बैंकों में सरकारी खातों में पैसे रखने के लिए बैंकों के चयन का मापदंड तय करने के लिए समिति का गठन होगा।  पीडीएस दुकानों के ई पॉस मशीनों के सर्विस सपोर्ट के लिए कंपनी को दो साल की अवधि का विस्तार किया गया। 5 साल के लिए ली गई सर्विस खत्म हो चुकी है। इसे दो साल और बढ़ाने पर मुहर लगी। इसके अलावा आयुष्मान भारत, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभों से हरा कार्डधारियों को आच्छादित करने के प्रस्ताव पर मंत्रिपरिषद की मुहर लगी।