logo

Update : व्हाट्सएप को आपका लीगल नाम क्यों चाहिए! फीचर में आया कौन सा नया बदलाव

whatsapp_2_0.jpg

डेस्क: 

व्हाट्सऐप (whatsapp) अपने यूजर्स के लिए नया फीचर लाया है। अब पेमेंट करने के लिए यूजर्स को अपने लीगल नाम की पहचान करानी होगी। ये सिर्फ उन यूजर्स के लिए है जिन्होंने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) आधारित पेमेंट सर्विस को अपने फोन में इनेबल किया है। यूजर्स का लीगल नाम उनके प्रोफाइल के नाम से अलग हो सकता है क्योंकि उनका लीगल नाम वो नाम होगा जो उनके बैंक अकाउंट में है। 

नया फीचर अपडेट होने का फायदा
व्हाट्सऐप ने अपने एफएक्यू (FAQ) पेज पर लिखा है "जब आप व्हाट्सऐप पर पेमेंट का उपयोग करते हैं, तो अन्य यूपीआई यूजर्स आपका कानूनी नाम देख पाएंगे. आपके बैंक अकाउंट पर यह वही नाम है"। जानकारी के लिए बता दें के यूजर्स के ये नाम उस व्यक्ति को भी दिखाई देगें जिसे वो पैसे ट्रांसफर करेंगे। इस संबंध में व्हाट्सऐप ने यूजर्स को पेमेंट नोटिफिकेशन दिखाना भी शुरू कर दिया है। नोटिफिकेशन में व्हाट्सऐप एफएक्यू पेज लिंक है जिसमें लीगल नेम की जरूरत की डिटेल दी गई हैं।

धोखाधड़ी की संभावना कम करना
इस अपडेट के पीछे व्हाट्सऐप का कहना है कि इसका उद्देश्य धोखाधड़ी को कम करना है। कानूनी नाम की आवश्यकता नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार है.

बाकी UPI यूजर्स को दिखेगा नाम
व्हाट्सऐप के अनुसार वह अपने व्हाट्सऐप से जुड़े फोन नंबर के इस्तेमाल से वो यूजर्स के बैंक अकाउंट की पहचान करता है। "जब आप व्हाट्सऐप पर पेमेंट का उपयोग करते हैं, तो अन्य यूपीआई यूजर आपका कानूनी नाम देख पाएंगे. आपके बैंक अकाउंट पर यह वही नाम है,"

लीगल नाम शेयर करना जरूरी
व्हाट्सऐप में आप प्रोफाइल नाम में 25 अक्षर तक कोई भी नाम रख सकते है साथ ही इमोजी का भी इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन ये नया अपडेट पेमेंट सर्विस के यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप पेमेंट सिस्टम के लिए साइन अप करते समय अपने बैंक अकाउंट के अनुसार अपना नाम शेयर करना जरूरी बनाती है।