logo

Health : ये 5 सबसे बेहतर सब्जियां जो गर्मी के मौसम में आपकी सेहत को रखती है तंदरुस्त 

vegetable.jpg

डेस्कः

गर्मियां आते ही खाने से मन भर सा जाता है। प्यास की वजह से लोगों की डाइट भी कम हो जाती है, लेकिन गर्मी के दिन में खान-पान को लेकर की जाने वाली जरा सी लापरवाही से आपकी सेहत पर भारी नुकसान  हो सकता है। धूप में घर से बाहर निकलने पर लू भी लग जाती हैं। ऐसे में आपको अपने शरीर और पेट को ठंडा रखने की जरूरत है। इसलिए आपको अच्छी और सीजन के हिसाब से अपनी डाइट लेने की जरूरत है। आज हम आपको गर्मियों में खाई जाने वाली ऐसी 5 सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जो आपके तन-बदन को ठंडा रखेंगी. 

खीरा 
गर्मी के दिनों में आपको अपने खाने में खीरा जरूर शामिल कर लेना चाहिए। खीरा में विटामिन K और C होता है इसके साथ ही खीरा में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर पाए जाते हैं। सलाद और सब्जी के रुप में भी खीरा खा सकते हैं। खीरा में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है इसलिए गर्मियों में खीरा खाने से पेट ठंडा रहता है।

  

बीन्स 
सलाद या सब्जी किसी भी तरह इन्हें खा सकते हैं। बीन्स में कैलोरी काफी कम होती है। बीन्स हल्की लेकिन फाइबर से भरपूर होती हैं और इससे पाचन में सुधार आता है। बीन्स में विटामिन K, प्रोटीन, आयरन, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक होते हैं। बीन्स को वजन घटाने में कारगर माना जाता है। 
लौकी

लौकी पेट से जुड़ी दिक्कतें, हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। गर्मियों में लौकी खाने के पेट अच्छा रहता है। सब्जियों में लौकी को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। गर्मियों में लौकी की सब्जी बहुत फायदा करती है। लौकी में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाती है।   


करेला
करेले में विटामिन C, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम होता है, जिससे पाचन तंत्र सही रखता है और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. करेला भले ही कड़वा होता हो लेकिन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. दिल और पेट के लिए करेला का जूस दवा की तरह काम करता है। गर्मियों के मौसम में आपको पालक, चौलाई और पुदीना जैसी पत्तेदार सब्जियां भी खानी चाहिए। आप इन्हे सूप, दाल, पराठा, सलाद किसी भी तरीके से खा सकते हैं. हरी सब्जियों में भरपूर आयरन और कैल्शियम होता है।