logo

IPL 2022 : मेगा ऑक्शन के लिए 1,214 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, इस देश से सबसे ज्यादा

IPL.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 15वें सीजन को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। ये जानकारी आईपीएल-2022 को के लिए मेगा ऑक्शन (Mega Auction) को लेकर है। आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल (IPL Governing Council) के मीडिया प्रभारी ने बताया कि मेगा ऑक्शन के लिए कुल 1 हजार 214 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इनमें से 896 भारतीय खिलाड़ी हैं वहीं 318 विदेशी खिलाड़ी हैं। गौरतलब है कि रजिस्ट्रेशन करवाने वालों में 270 कैप्ड खिलाड़ी हैं। 903 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। एसोसिएट टीमों के भी 41 खिलाड़ियों ने मेगा ऑक्शन के लिए अपना नाम दिया है। इस खबर में और भी जानकारी देंगे। 

क्या होता है कैप्ड और अनकैप्ड प्लेयर्स का मतलब
गौरतलब है कि कैप्ड प्लेयर्स उनको कहा जाता है जिनका अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू हो चुका है। अनकैप्ड प्लेयर्स वो हैं जो घरेलु क्रिकेट सीरीज में खेलते हैं। वहीं एसोसिएट टीमें वो हैं जिनको अभी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की तरफ से टेस्ट टीम का दर्जा हासिल नहीं हुआ है। इनमें ओमान, यूएसए, नेपाल, नामीबिया, स्कॉटलैंड और नीदरलैंड जैसी टीम हैं। गौरतलब है कि आईसीसी टूर्नामेंट्स में इन टीमों का चयन क्वालीफायर्स के जरिए किया जाता है। 

किस देश के कितने खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन
सवाल है कि किस देश के कितने खिलाड़ियों ने मेगा ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया से सबसे ज्यादा 59 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इनके अलावा दक्षिण अफ्रीका के 48, वेस्टइंडीज के 41, श्रीलंका के 36, इंग्लैंड के 30, न्यूजीलैंड के 29 और अफगानिस्तान के 20 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। नेपाल के 15, यूएसए के 14, नामीबिया के 5 और ओमान के 3 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

फ्रेंचाइजी कितने खिलाड़ियों को कर सकती है शामिल
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रत्येक फ्रेंचाइजी अधिकतम 25 खिलाड़ियों को अपने स्क्वाड में रख सकती है, खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन 20 जनवरी को खत्म हो गया। मेगा ऑक्शन से पहले 33 खिलाड़ियों को रिटेन या पिक किया जा चुका है। आईपीएल में पहले से मौजूद 8 फ्रेंचाइजी ने 27 खिलाड़ियों को रिटेन किया है वहीं 2 नई आईपीएल टीमों ने 6 खिलाड़ियों को ऑक्शन से पहले रिटेन किया है। संभावना है कि आईपीएल-2022 अप्रैल में शुरू हो सकता है।