logo

IPL 2022: : कब और कहां होगा इंडियन प्रीमियर लीग, सौरव गांगुली ने दी जानकारी

IPL2022.jpg

मुंबई: 

इंडियन प्रीमियर लीग-2022 (Indian Premier League 2022) को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने बताया कि आईपीएल का 15वां सीजन भारत में ही आयोजित किया जायेगा। सौरव गांगुली ने बताया कि लीग राउंड के सभी मुकाबले महाराष्ट्र के 2 शहरों मुंबई और पुणे में खेले जाएंगे। प्लेऑफ और फाइनल मुकाबले का वेन्यू बाद में तय किया जायेगा। 

महिला टी20 चैलेंज मई महीने में होगा
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने ये भी बताया कि महिला टी-20 चैलेंज (Women's T20 Challenge) इसी साल मई महीने में आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में बोर्ड महिला आईपीएल की मेजबानी में भी सक्षम होगा। इसकी तैयारी की जा रही है। बोर्ड प्रेसिडेंट ने कहा कि महिला आईपीएल की रुपरेखा को लेकर फिलहाल बातचीत चल रही है। हालांकि, हम इस बात के लिए श्योर हैं कि आईपीएल प्लेऑफ के दौरान महिला टी20 चैलेंज का आयोजन निश्चित रूप से किया जायेगा। 

भारत में ही खेला जाएगा आईपीएल
गांगुली ने कहा कि मौजूदा परिस्थितियां अनुकूल है। कोरोना की स्थिति पहली 2 लहरों की तरह भयावह नहीं है। कहा कि टूर्नामेंट को बाहर स्थानांतरित करने का फैसला तभी किया जा सकता है जब भारत में हालात नियंत्रण से बाहर हों लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि मुंबई और पुणे में मैच कराए जाएंगे। ऐसे में खिलाड़ियों को ज्यादा यात्रा नहीं करना होगा। मैच मुंबई के वानखेड़े (Wankhede Stadium) डीवाई पाटिल (DY Patil Stadium) और ब्रेबोर्न स्टेडियम (Brabourne Stadium) में कराए जायेंगे। पुणे में भी 1 स्टेडियम है। 

27 मार्च से शुरू हो सकता है आईपीएल
गौरतलब है कि इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन में 2 टीमें बढ़ जाएंगी। अहमदाबाद (Ahmedabad Franchise) और लखनऊ (Lucknow Franchise) के रूप में 2 नई फ्रेंचाइजी जुड़ेगी। पहले पूरे टूर्नामेंट के दौरान 60 मैचों का आयोजन किया जाता था लेकिन अब 74 मुकाबले खेले जाएंगे। टूर्नामेंट की तारीख को लेकर अभी पुख्ता जानकारी नहीं मिली है लेकिन 27 मार्च से शुरुआत पर चर्चा हो रही है।