logo

123 साल के बाद ओलंपिक में क्रिकेट की वापसी, इन चार खेलों को भी किया गया शामिल

games.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

अंतत: 123 वर्षों के बाद क्रिकेट को ओलंपिक गेम्स का हिस्सा बना लिया गया। ओलंपिक में खेले जा रहे गेम्स में अब क्रिकेट के अलावा दर्शक अन्य चार गेम्स का भी आनंद ले सकेंगे। ये चार खेल हैं फ्लैग फुटबॉल, बेसबॉल, स्क्वैश और सिक्सेज। इस बाबत इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) की सोमवार को हुई बैठक में निर्णय लिया गया। इन खेलों को ओलंपिक में शामिल करने के लिए पूर्व की पॉलिसी के तहत कमिटी के सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने वोटिंग की। हालांकि कमिटी के दो सदस्यों ने इन पांचों गेम्स को ओलंपिक में शामिल किये जाने के विरोध में मतदान किया। वहीं कमिटी के एक सदस्य वोटिंग के दौरान मौजूद नहीं रहे। बहरहाल 2028 में लॉस एंजेलिस में होने वाले ओलंपिक में क्रिकेट के मैच भी होंगे। 

1900 में भी ओलंपिक में क्रिकेट खेला गया था
ऐसा नहीं है कि क्रिकेट को पहली बार ओलंपिक गेम्स का हिस्सा बनाया गया है। इससे पहले सन् 1900 में भी ओलंपिक में क्रिकेट को मंजूरी दी गयी थी। इसमें फ्रांस और ब्रिटेन की क्रिकेट टीमों ने रोमांचक खेला था। इस तरह देखें तो ओलंपिक में 123 साल के बाद क्रिकेट को शामिल किया गया है। क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किये जाने पर बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने एक संदेश में लिखा है, वैश्विक मंच पर भारतीय क्रिकेटरों को अपना जौहर दिखाने का एक औऱ सुनहरा अवसर मिल गया है। 

लंबे समय से हो रही थी मांग
गौरतलब है कि ओलंपिक के आयोजन में क्रिकेट को शामिल करने की मांग लंबे समय से कई राष्ट्र कर रहे थे। इस फैसले का भारत में खासा असर होने वाला है। जानकारों की मानें तो भारतीय उपमहाद्वीप में क्रिकेट सबसे अधिक खेला जाने वाला खेल है। चीन में हुए एशियाई खेलों के आयोजन में क्रिकेट के मैच भी हुए थे। इस कंपीटिशन में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने स्वर्ण पदक हासिल किया था। टीम की अगुवाई क्रिकेटर रितुराज गायकवाड़ ने की थी। दूसरी ओऱ भारतीय महिला क्रिकेट टीम को भी स्वर्ण पदक हासिल करने में सफलता मिली थी।