logo

भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज : उमरान मलिक सहित इन खिलाड़ियों पर रहेगी निगाहें

A111.jpg

डेस्क: 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत 9 जून से होगी। टीम इंडिया इस श्रृंखला में रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों की गैर-मौजूदगी में उतरेगी। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि मैन इन ब्लू यंगस्टर्स को ज्यादा से ज्यादा मौके देगी और ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले अपने बेंच स्ट्रेंथ को आजमाना चाहेगी ताकि अच्छा पुल तैयार किया जा सके। 

 

उमरान मलिक के रफ्तार की होगी परख
इस कड़ी में उन युवा खिलाड़ियों की बात करेंगे जिनपर भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज के दौरान सबकी निगाह होगी। इनमें पहला नाम आईपीएल में अपनी रफ्तार से सबको चौंकाने वाले उमरान मलिक नाम सबसे पहले आता है। रफ्तार के सौदागार कहे जाने वाले उमरान मलिक ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बेहतरीन खेल दिखाया। जम्मू-कश्मीर से आने वाले इस तेज गेंदबाज ने आईपीएल में निरंतर औसतन 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की। आईपीएल 2022 में अपनी रफ्तार से चौंकाते हुए उमरान ने 22 विकेट हासिल किए। 25 रन पर 5 विकेट सबसे बेहतरीन प्रदर्शन रहा।

 

डेथ ओवर्स में प्रोटियाज  को चौंकाएंगे अर्शदीप
आईपीएल-2022 में पंजाब किंग्स के लिए तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने शानदार प्रदर्शन किया। पूरे टूर्नामेंट में अर्शदीप पंजाब किंग्स के लिए डेथ ओवर में जान बने रहे। शानदार लाइन और लेंथ के साथ लगातार यॉर्कर डालने की उनकी काबिलियत ने उनको चयनकर्ताओं की निगाह में ला दिया। अर्शदीप उम्मीद करेंगे कि उनको सीरीज में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने का मौका मिले।

क्या टेंबा बावुमा के ट्रंप कार्ड साबित होंगे रबाडा
भारत-दक्षिणा अफ्रीका टी20 सीरीज के दौरान जिन युवा खिलाड़ियों पर निगाह रहेगी उनमें कगिसो रबाडा का नाम भी उल्लेखनीय है। इस साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग के हालिया सीजन में शानदार प्रदर्शन किया है। पंजाब किंग्स का हिस्सा रहे कगिसो रबाडा ने पूरे टूर्नामेंट में 17.65 की औसत से कुल 23 विकेट हासिल किए। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 8.45 रहा। दक्षिण-अफ्रीकी कप्तान टेंबा बावुमा के लिए रबाडा ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं।

 

मैक्रो जेनसन का लाइन-लेंथ करेगा परेशान
दक्षिण-अफ्रीकी टीम के युवा तेज गेंदबाज मैक्रो जानसेन पर भी खेल प्रेमियों तथा क्रिकेट विशेषज्ञों की निगाह रहेगी। आईपीएल के हालिया सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए डेब्यू करने वाले जानसेन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। हालांकि, इसी साल टेस्ट श्रृंखला में टीम इंडिया के खिलाफ उन्होंने जैसा प्रदर्शन किया, उससे उनको कॉन्फिडेंस मिला होगा। आईपीएल-2022 के एक मुकाबले में आरसीबी के खिलाफ उन्होंने विराट कोहली को आउट किया था। इस मैच में जानसेन ने 4 ओवर में 25 रन देकर 3 विकेट हासिल किए थे। इंडियन बैटिंग लाइनअप को जानसेन के लाइन-लेंथ से बचकर रहना होगा। 

21 साल के ट्रिस्टियन स्टब्स पर होंगी निगाहें
21 साल के ट्रिस्टियन स्टब्स इस श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत के खिलाफ एक बेहतरीन बिग हीटर साबित हो सकते हैं। आईपीएल के हालिया सीजन में स्ट्ब्स को मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू किया लेकिन शून्य पर आउट हो गये। उन्होंने आईपीएल-2022 में केवल एक ही मैच खेला लेकिन इससे पहले खेले गये 19 टी20 मुकाबलों में ट्रिस्टियन ने 3 अर्धशतक के साथ 508 रन बनाये हैं।