logo

Sports : कप्तान ऋषभ पंत ने गंवाया टॉस, टीम इंडिया की पहले बल्लेबाजी

a381.jpg

डेस्क: 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 श्रृंखला का पहला मैच गुरुवार यानी आज से शुरू हो रहा है। मैच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम (फिरोजशाह कोटला मैदान) में खेला जा रहा है। मैच में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान टेंबा बवुमा ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ऋषभ पंत की अगुवाई में खेल रही टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करेगी। 

टीम इंडिया में दिनेश और हार्दिक की वापसी
इस मैच से दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या की लंबे समय बाद टीम इंडिया और इसके प्लेइंग इलेवन में शामिल हो रही है। ऋषभ पंत की अगुवाई वाली इस टीम में रितुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक के रूप में विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं। हार्दिक पांड्या कुछ ओवर गेंदबाजी भी कर सकते हैं। सीनियर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की अगुवाई में हर्षल पटेल और आवेश खान वाली तेज गेंदबाजी अगुवाई मजबूत लग रही है। यजुवेंद चहल भी लंबे समय बाद इस फॉर्मेट में वापसी कर रहे हैं। हालांकि, किसी नए खिलाड़ी को डेब्यू का मौका नहीं मिला है।

 

टी20 फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी
दक्षिण अफ्रीकी टीम की बात की जाए तो इसमें कप्तान टेंबा बावुमा के अलावा क्वांटन डिकॉक, वॉन-डेर-दुसें, डेविड मिलर, स्टब्स, प्रिटोरियस, वार्नेल पर्नेल, कगिसो, रबाडा, ओनरिक नोर्तज और तबरेज शम्सी हैं। गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका का भारत में टी20 फॉर्मेट में प्रदर्शन अच्छा रहा है। अफ्रीकी टीम यहां 4 मैच खेली और 3 में जीत हासिल की है। टीम इंडिया को विशेष रूप से टेंबा बावुमा, क्वांटन-डि-कॉक और डेविड मिलर के विस्फोटक अंदाज को रोकना होगा।

 

सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में उतरी टीम
गौरतलब है कि टीम इंडिया इस सीरीज में रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और केएल राहुल जैसे सीनियर खिलाडियों की गैरमौजूदगी में खेल रही है। ऋषभ पंत की कप्तानी में उतर रही इस टीम में बतौर सीनियर खिलाड़ी केवल दिनेश कार्तिक और भुवनेश्वर कुमार ही शामिल हैं। देखना होगा कि युवा टीम कैसा खेलती है।