logo

तय बजट में ही खरीदे जाएं विदेशी खिलाड़ी, स्टार्क की कीमत पर कुंबले की सलाह

anil_kumble.jpg

द फॉलोअप डेस्क
IPL 2024 को लेकर 19 दिसंबर को दुबई को हुए मिनी-ऑक्शन में नए-नए रिकॉर्ड बने। आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क ने सारे पुराने रिकॉर्ड्स को ध्वस्त कर दिया। इन दोनों खिलाड़ियों ने 20 करोड़ के पार के आंकड़े का सफर तय किया है। लेकिन भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले इससे खुश नहीं हैं। वह इस भारतीय खिलाड़ियों के साथ ज्यादती मान रहे हैं। इनके प्राइस को लेकर अनिल कुंबले ने  BCCI  को सलाह दी है। कुंबले ने कहा है कि विदेशी खिलाड़ियों के लिए आईपीएल में तिहाई पर्स तय होना चाहिए। एक टीम में सिर्फ 4 विदेशी खेल रहे होंगे, जबकि 50- 60% पर्स उन पर खर्च होगा। टीम में आठ भारतीय खिलाड़ी होंगे और इनकी सैलरी में बहुत असमानता दिखेगी।


विदेशी खिलाड़ियों पर एक सीमा तक ही पैसा खर्च होना चाहिए
कुंबले ने कहा कि, 'टीमों के लिहाज से मैं बहुत खुश हूं लेकिन मुझे सच में लगता है कि फ्रैंचाइजियों को विदेशी खिलाड़ियों को लेकर कोई न कोई लिमिट या ब्रेकिट सेट करने की जरूरत है। विदेशी खिलाड़ियों पर एक सीमा तक ही पैसा खर्च होना चाहिए। 20 करोड़ की कीमत तो पागलपन है। मैं जानता हूं कि ये सभी बेहतरीन खिलाड़ी हैं लेकिन मिचेल स्टार्क को लगभग 25 करोड़ दिए जा रहे हैं, जो कि बहुत हैरान करने वाली बात है.’25 खिलाड़ियों के स्क्वॉड में 8 विदेशी खिलाड़ियों के स्लॉट्स तय होते हैं। ऐसे में विदेशी खिलाड़ियों के लिए पर्स का एक तिहाई हिस्सा तय होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता तो खिलाड़ियों की आईपीएल सैलरी में बहुत असमानता देखने को मिलेगी।' वो कहते हैं कि एक टीम में सिर्फ 4 विदेशी खेल रहे होंगे, जबकि 50- 60% पर्स उन पर खर्च होगा। टीम में आठ भारतीय खिलाड़ी होंगे और असमानता दिखेगी।


मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी 
बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। कोलकाता नाइट राइडर्स ने मिचेल स्टार्क को 24 करोड़ 75 लाख की राशि में खरीदा, वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने पैट कमिंस को 20 करोड़ 50 लाख की बोली लगाकर अपने साथ जोड़ा।