logo

Sports : ODI में नंबर-1 गेंदबाज बने जसप्रीत बुमराह, इंग्लैंड के खिलाफ घातक गेंदबाजी का मिला ईनाम

A302.jpg

डेस्क: 

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) आईसीसी वनडे रैंकिंग (ICC ODI Rankings) में पहले स्थान पर पहुंच गये हैं। इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार के खेले गये पहले वनडे मुकाबले में बुमराह ने महज 19 रेन देकर 6 बल्लेबाजों का आउट किया। करियर के सर्वश्रेष्ठ का ईनाम बुमराह को मिला और वे टॉप पर पहुंच गये। गौरतलब है कि बुमराह पहले भी आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप पर रह चुके हैं लेकिन फरवरी 2020 में ट्रेंट बोल्ट इन्हें पछाड़कर नंबर-1 बने थे। इससे पहले बुमराह कुल 730 दिनों तक टॉप-1 बने रहे। 

 

बुमराह तीनों फॉर्मेट में बेहतरीन गेंदबाज
बुमराह पहले टी20 फॉर्मेट में भी नंबर-1 गेंदबाज रह चुके हैं। टेस्ट फॉर्मेट में फिलहाल बुमराह नंबर-3 पोजिशन पर हैं। गौरतलब है कि बुमराह दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज हैं जो ओडीआई रैंकिंग में नंबर-1 बने हैं। इससे पहले कपिल देव (Kapil Dev) आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज रह चुके हैं। हालांकि स्पिनर्स में मनिंदर सिंह, अनिल कुंबले और रविंद्र जडेजा नंबर-1 रह चुके हैं।

गौरतलब है तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी फायदा हुआ है। 12 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ शमी ने महज 31 रन देकर 3 अहम विकेट हासिल किए थे। वे आईसीसी ओडीआई रैंकिंग में हमवतन भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) के साथ 23वें स्थान पर हैं। गौरतलब है कि शमी और बुमराह की गेंदबाजी की बदौलत भारत ने मेजबान इंग्लैंड को करारी शिकस्त दी। 

कप्तान रोहित शर्मा ने भी सुधारी अपनी रैंकिंग
बल्लेबाजी में भी टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने अपनी रैंकिंग सुधारी है। कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) साथी विराट कोहली (Virat Kohli) के मुकाबले 1 अंक के फायदे के साथ तीसरे स्थान पर हैं वहीं शिखर धवन ने भी 31 रनों की नाबाद पारी खेली थी। शिखर धवन फिलहाल 12वें स्थान पर हैं। गौरतलब है कि हालिया न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड और बांग्लादेश बनाम वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज में खिलाड़ियों के प्रदर्शन का असर पर ओडीआई रैंकिंग पर पड़ा है। कई बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने रैंकिंग सुधारी है। 

भुवनेश्वर कुमार की सर्वश्रेष्ठ टी20 रैंकिंग
आईसीसी टी20 रैंकिंग की बात की जाये तो सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) करियर के बेस्ट 5वें पॉजिशन पर हैं। उन्होंने 44वें स्थान की छलांग लगाई है। गौरतलब है कि सूर्यकुमार यादव ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 117 रनों की पारी खेली थी।

वहीं वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन को भी पांच स्थानों का फायदा हुआ है। वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी मुकाबले में उन्होंने नाबाद 74 रन बनाये थे। भुवनेश्वर कुमार भी हालिया टी20 सीरीज में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत 7वें स्थान पर पहुंच गये हैं।