logo

ईशान-अय्यर ही नहीं, इन खिलाड़ियों को भी BCCI ने किया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर

ishan_ayar.jpg

द फॉलोअप डेस्क
BCCI ने बुधवार को साल 2024-25 के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट जारी की है। इससे विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह नहीं मिली है। कहा जा रहा कि बीसीसीआई इन दोनों खिलाड़ियों के गैर-पेशेवर रवैये से खफा था। बीसीसीआई ने अय्यर-ईशान का ही नहीं बल्कि 7 खिलाड़ियों का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से पत्ता काटा है। बोर्ड ने स्पिनर युजवेंद्र चहल, अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, तेज गेंदबाज उमेश यादव, ऑलराउंडर दीपक हुड्डा को भी सूची से बाहर का रास्ता दिखाया है। 


पिछले साल की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में इस ग्रेड में थे ये सात प्लेयर
श्रेयस अय्यर (ग्रेड बी)
ईशान किशान (ग्रेड सी)
युजवेंद्र चहल (ग्रेड सी)
चेतेश्वर पुजारा (ग्रेड बी)
उमेश यादव (ग्रेड बी)
शिखर धवन (ग्रेड सी)
दीपक हुड्डा (ग्रेड सी)


ईशान-अय्यर से क्यों खफा हुई BCCI
बीसीसीआई ईशान-अय्यर के गैर-पेशेवर रवैये से खफा था। दरअसल, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने लेटर और मेल लिखकर ईशान किशन और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ियों को अपनी-अपनी स्टेट टीम की तरफ से रणजी ट्रॉफी खेलने का निर्देश दिया था लेकिन कहा जा रहा है कि उन्होंने इसे नजरअंदाज किया। ईशान किशन, बडौ़दा में इंडियन प्रीमियर लीग की तैयारियों में जुटे थे वहीं श्रेयस अय्यर ने भी रणजी सीजन में हिस्सा नहीं लिया। गौरतलब है कि, ईशान किशन ने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बीच मानसिक थकान का हवाला देकर छुट्टी मांगी थी। कहा था कि परिवार के साथ वक्त बिताना है। इसके बाद वह टीम में वापस नहीं लौटे। 


बीसीसीआई की सालाना कॉन्ट्रैक्ट में कौन शामिल है
बीसीसीआई ने जो सालाना कॉन्ट्रैक्ट जारी किया है उसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा को ए प्लस ग्रुप में रखा गया है। इन्हें बोर्ड सालाना 7 करोड़ रुपये फीस देगा। ग्रेड-ए में रविचंद्रन अश्विन, मो. शमी, मो. सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या हैं। बोर्ड इन्हें सालाना 5 करोड़ रुपये फीस देगा। ग्रेड बी में सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल हैं। इन्हें सालाना 3 करोड़ रुपये मिलेंगे। ग्रेड सी में रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार हैं। उनको 1 करोड़ रुपये मिलेंगे।