logo

पेरिस ओलंपिक : विनेश फोगाट को नहीं मिलेगा कोई मेडल, अधिक वजन का बनीं शिकार 

vfogat.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

पेरिस ओलंपिक की कुश्ती प्रतियोगिता में फाइनल में पहुंच चुकी भारत की विनेदश फोगाट को अब प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया है। मिली खबर के मुताबिक उनका वजन तय मानक से अधिक पाया गया है। यही नहीं, अब उनको ओलंपिक में कोई मेडल भी नहीं मिलेगा। इस खबर से उनके लाखों प्रशंसकों को धक्का पहुंचा है। विनेश फोगाट को फाइनल से पहले अधिक वजन होने के कारण महिला कुश्ती 50 किग्रा से अयोग्य घोषित कर दिया गया। इस बार इस भार वर्ग में गोल्ड मेडल यूएएस की रेस्लर को मिलेगा और कांस्य पदक मैच आयोजित होगा। इस बात की पुष्टि इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने की है। आईओए ने बताया है कि आज सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से कुछ ग्राम अधिक पाया गया। 

भारतीय ओलंपिक संघ एक अधिकारी ने मीडिया को कहा, "यह खेदजनक है कि भारतीय दल विनेश फोगाट को महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से अयोग्य घोषित करने की खबर साझा करता है। रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है। वह आने वाली प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा।"

बता दें कि एक ही दिन में कुश्ती में के 3 मुकाबलों में शानदार जीत दर्ज करने के बाद विनेश फोगाट ओलंपिक कुश्ती के फाइनल में जगह बनाने वाली पहली महिला पहलवान बन गई थीं। मंगलवार 6 अगस्त की रात को विनेश फोगाट ने फाइनल में पहुंचकर मेडल पक्का किया था, लेकिन फाइनल में उतरने से कुछ घंटे पहले उनका वजन 100 ग्राम से ज्यादा पाया गया।

Tags - Paris OlympicsVinesh Phogatmedal