logo

कीर्तिमान : 100वां टेस्ट खेल रहे विराट कोहली के बारे में कुछ खास बातें, रिकॉर्ड देख हैरान रह जायेंगे आप

Kohli4.jpg

डेस्क: 

भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। उन्हें भारत के लिए 100 टेस्ट खेलने की उपलब्धि हासिल करने पर टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने एक विशेष टोपी दी है। 33 वर्षीय कोहली के लिए यह बेहद खुशी का पल था, जहां उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा भी उनके साथ खड़ी थीं।

श्रीलंका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच, कोहली का 100वां टेस्ट और श्रीलंका के लिए 300वां टेस्ट मैच है। कोहली यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारतीय टेस्ट इतिहास में 12वें खिलाड़ी बन गए हैं।

 


100वां टेस्ट मैच खेलने वाले 12वें खिलाड़ी
विराट कोहली अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। गौरतलब है कि विराट के प्रतिनिधित्व में भारतीय टेस्ट क्रिकेट नया मुकाम हासिल कर चुका है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हालिया टेस्ट सीरीज के बाद कोहली ने इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी। दरअसल, विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में घर और बाहर दोनों ही जगहों पर उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल कीं। कोहली का कहना है कि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में आक्रामकता लाकर पूरे सिस्टम में बदलाव लाने की कोशिश की। उन्हें इस पर गर्व है। 

टेस्ट करियर को लेकर क्या सोचते हैं विराट
विराट कोहली ने बीसीसीआई टीवी से खास बातचीत में कहा कि मैंने क्रिकेट के लिए अपना दिल और आत्मा दी। मैं ये बात गर्व से कहता हूं। कोहली ने कहा कि मुझे अच्छा लगता है कि मैं समय और परिस्थिति के हिसाब से टीम इंडिया में योगदान दे सका। विराट कोहली ने कहा कि मैंने टेस्ट फॉर्मेट में हमेशा विपक्षी टीम के सभी बल्लेबाजों को आउट करने पर जोर दिया। गेंदबाजों को इसके लिए प्रोत्साहित किया। कोहली ने कहा कि सबको मौका नहीं मिलता। मैं खुश हूं कि मुझे मौका मिला। 

कोहली के अलावा 100 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी
भारत में कोहली सहित अब तक 11 और खिलाड़ियों ने 100 टेस्ट मैच खेला है। 100 मैच खेलने वाले 11 भारतीय खिलाड़ियों में सचिन तेंदुलकर भी हैं जिन्होंने 200 टेस्ट मैच खेले हैं। राहुल द्रविड़ (163), वीवीएस लक्ष्मण (134), अनिल कुंबले (132), कपिल देव (131), सुनील गावस्कर (125), दिलीप वेंगसरकर (116), सौरव गांगुली (113), इशांत शर्मा (105), हरभजन सिंह (103) और वीरेंद्र सहवाग (103) का नाम शामिल है। अब कोहली भी इस खास लिस्ट में शामिल हो गए हैं। वहीं, विराट दुनिया के 71वें खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने इस उपलब्धि को हासिल किया है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली ने किया था टेस्ट डेब्यू
विराट कोहली ने 11 साल पहले साल 2011 में जमैका में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। बीते 10 साल में कोहली ने इस फॉर्मेट में बतौर खिलाड़ी और कप्तान के रूप में भी उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल कीं। टीम इंडिया को इस फॉर्मेट में नंबर-1 बनाया। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे।

100 टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की वैश्विक लिस्ट की बात करें तो कोहली 71वें स्थान पर हैं। विराट कोहली ने टेस्ट फॉर्मेट में 100 मैचों की 169 पारियों में 50.36 की औसत से 8,007 रन बनाये हैं। इस फॉर्मेट में कोहली का उच्चतम स्कोर 254 रन है। कोहली ने टेस्ट फॉर्मेट में 27 शतक और 28 आर्धशतक लगाये हैं। कोहली ने इस फॉर्मेट में सात बार 200 से ज्यादा का व्यक्तिगत स्कोर बनाया है। 

कोहली ने लगाया है सर्वाधिक दोहरा शतक
टेस्ट फॉर्मेट में बतौर बल्लेबाज कोहली के लिए 2016 बेहद खास रहा। इस साल कोहली ने 12 मैचों में 75.93 की औशत से 1,215 रन बनाये। इस दौरान कोहली ने 4 टेस्ट शतक लगाये। साल 2012 में कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला शतक लगाया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली अब तक 70 शतक लगा चुके हैं। इस फॉर्मेट में कोहली ने सात बार दोहरा शतक लगाया है। ये किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक दोहरा शतक है। कोहली में अभी भी बहुत क्रिकेट बाकी है।