logo

बिहार में सरकारी शिक्षकों को आवास देगी सरकार, मिलेगी ये सुविधाएं

teacher_house.jpg

द फॉलोअप डेस्क
बिहार सरकार राज्य के सरकारी स्कूल के शिक्षकों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। सरकार अब सरकारी शिक्षकों को आवास देगी। जानकारी के अनुसार सरकारी स्कूल के टीचरों को उनके स्कूल के पास घर दिया जाएगा। इसके लिए विभाग ने अपनी खोजबीन भी शुरू कर दी है। वहीं विभाग द्वारा एक विज्ञापन भी निकाला गया है जिसमें मकान मालिकों और रियल स्टेट कंपनियां जो घर किराए पर देने चाहते हैं उनसे 4 नवंबर तक विभागीय वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रस्ताव देने की आग्रह की गई है।

विभाग ने मांगी जानकारी

विभाग द्वारा विज्ञापन में लिखा गया है कि इच्छुक व्यक्ति जो अपना घर किराए पर देना चाहते है, वो कितना रूम किराए पर दे सकते हैं।  रियल स्टेट कंपनियों जो घर-फ्लैट बनवा कर दे सकते हैं वो अगले दो सालों में अतिरिक्त कितने फ्लैट बना सकते हैं। इसकी जानकारी भी विभाग को दें। विभाग द्वारा बताया गया है कि शिक्षा विभाग के वार्षिक बजट का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा शिक्षकों के वेतन पर खर्च होता है। जो की करीब 33 हजार करोड़ होता है। वहीं इसका आठ प्रतिशत मकान किराया भत्ता हर शिक्षक को दिया जाता है। जो की 2500 करोड़ रुपए होता है। इस राशि से ही विभाग पर्याप्त संख्या में लीज और किराये पर मकान लेगी। 
स्कूल के नजदीक रहेंगे तो उन्हें सुविधा होगी
बिहार सरकार करीब पांच लाख शिक्षकों के लिए जिला से लेकर अनुमंडल, प्रखंड और पंचायत स्तर तक मकान की तलाश कर रही है। इसकी वजह यह बताई गई है कि कई बार शिक्षकों को उनके घर से दूर पोस्टिंग मिल जाती है। उन्हें ऐसे इलाके में जाकर पढ़ाना होता है जहां आसपास घर मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। जिला मुख्यालय से दूर के स्कूल में आने-जाने में काफी समय और पैसा खर्च करना पड़ता है। जिस कारण बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ता है। इसलिए शिक्षक स्कूल के नजदीक रहेंगे तो उन्हें काफी सुविधा होगी। बच्चों का पठन पाठन भी बेहतर होगा।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N