logo

मौसम अपडेट : बिहार में एक बार फिर मौसम विभाग का अलर्ट जारी, जानें पूरी खबर 

mausam-alert.jpg

पटना:
बिहार में एक बार फिर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि जहां पिछले 24 घंटे में राज्य के कई हिस्से में बारिश हुई है वहीं अगले 24 घंटे में बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग ने तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी दी है। मौसम के जानकारों का कहना है कि नवतपा में लगातार तीसरे दिन बारिश हुई है। ऐसे में मानसून के दौरान बारिश का संकट हो सकता है।


सात दिनों में साल उच्चतम तापमान 
नवतपा  में गर्मी अपने चरम पर होती है और इन सात दिनों में हहर साल उच्चतम तापमान के नए रिकॉर्ड बनते हैं। इस बार नौतपा 25 मई से शुरू होगा। 25 मई के द‍िन सूर्य सुबह 8 बजकर 16 म‍िनट पर रोह‍िणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और 8 जून की सुबह 6 बजकर 40 म‍िनट तक इसी नक्षत्र में रहेंगे। इस दौरान 9 दिनों के लिए नवतपा रहेगा। 


पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह 
मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के दक्षिण पश्चिम भाग को छोड़ सभी भागों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। इस दौरान गरज के साथ बिजली चमकने की भी घटना हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी भी पूरे राज्य में पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह हो रहा है।


 मानसून आने में हो सकती है 4 दिन की देरी 
27 मई तक मानसून के केरल में पहुंच जाने का पूर्वानुमान था लेकिन अभी तक मानसून सेट नहीं हो पाया है। मौसम विभाग की मानें तो इसमें 4 दिनों की देरी हो सकती है। ऐसे में बिहार में भी मानसून देरी से आएगा। मानसून के देरी से आने का बड़ा कारण नवतपा में तपिश कम होना भी हो सकता है।