logo

सीएम चंपाई ने अधिकारियों को दिया ‘मुख्यमंत्री बहन बेटी प्रोत्साहन योजना’ शुरू करने का निर्देश

cm202.jpg

रांची 
 सीएम चंपाई सोरेन ने आज झारखंड मंत्रालय में महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया कि राज्य में शीघ्र "मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वावलम्बन प्रोत्साहन योजना" की शुरुआत करें। सीएम ने अधिकारियों से कहा कि इस योजना के तहत 25 वर्ष से ऊपर तथा 50 वर्ष से कम उम्र की सभी वर्ग समुदाय की गरीब जरूरतमंद महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। सीएम ने कहा कि हमारी सरकार झारखंड प्रदेश की महिलाओं के बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत् सुधार, महिला सशक्तिकरण, परिवार में महिलाओं की निर्णायक भूमिका सुनिश्चित कराने के लिए प्रतिबद्ध है। 

व्यापक प्रचार-प्रसार पर जोर दिया 


सीएम चंपाई सोरेन ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि "सीएम बहन बेटी स्वावलम्बन प्रोत्साहन योजना" का लाभ निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत सभी वर्ग समुदाय के पात्र महिलाओं को मिलना प्रारंभ हो, इस निमित्त विभाग अपनी पूरी तैयारी युद्धस्तर पर करना सुनिश्चित करे। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस महत्वपूर्ण योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करना भी अतिआवश्यक है अतएव विभाग व्यापक प्रचार-प्रसार करने की कार्ययोजना जल्द बनाएं। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस योजना से संबंधित सभी प्रक्रिया सरल और पारदर्शी हो यह सुनिश्चित करें। आईटी विभाग का पूरा सहयोग लें। बैठक में सीएम ने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द इस योजना का एक बेहतर पोर्टल तैयार करें। 


मौके पर ये लोग थे मौजूद 

सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सर्वजन पेंशन योजना से आच्छादित पेंशनधारियों को पेंशन राशि का भुगतान निर्धारित समय पर करें। सीएम ने कहा कि अगले एक सप्ताह के भीतर लम्बित बकाया पेंशन राशि का भुगतान लाभुकों के खाते में हस्तांतरित करना सुनिश्चित करें। बैठक में राज्य के मुख्य सचिव  एल खियांग्ते, सीएम के अपर मुख्य सचिव  अविनाश कुमार, महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के सचिव  मनोज कुमार, सीएम के सचिव  अरवा राजकमल, विशेष कार्य पदाधिकारी जैपआईटी  राजकुमार गुप्ता सहित संबंधित विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


 

Tags - Champai SorenSchemeJharkhand News