logo

3 जुलाई को 1500 नवचयनित शिक्षकों को मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन देंगे नियुक्ति पत्र, जानें समय और स्थान

ोमपो16.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन झारखंड के नवचयनित 1500 प्लस टू शिक्षकों को 3 जुलाई को नियुक्ति पत्र देंगे। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। नियुक्ति पत्र वितरण समारोह दिन के 12 बजे से धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में होगा। राज्य में वर्ष 2022 में 3120 प्लस टू शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गयी थी। इसमें से प्रथम चरण में लगभग 1000 शिक्षकों को इस वर्ष मार्च में नियुक्ति पत्र दिया गया था। झारखंड के नव चयनित शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच की प्रक्रिया पूरी हो गयी है। बुधवार को गणित, इतिहास, हिंदी, अर्थशास्त्र, संस्कृत, अंग्रेजी व वाणिज्य विषय के शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया जायेगा। 

26 हजार सहायक आचार्य की नियुक्ति होगी

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले हुई विभागीय समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से सहायक आचार्य के 26 हजार पदों पर चल रही नियुक्ति प्रक्रिया को पूरी करने को लेकर समय सीमा भी तय कर दी। उन्होंने 15 अगस्त तक 11 हजार इंटर प्रशिक्षित सहायक आचार्यों तथा पांच सितंबर तक 15 हजार स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्यों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने का टास्क सौंपा है। इस उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने जेएसएससी को प्रतियोगिता परीक्षाओं के आयोजन में पूरी तरह से गोपनीयता और पारदर्शिता बरतने के निर्देश देते हुए कहा है कि प्रतियोगिता परीक्षाओं के आयोजन में अनियमितता और पेपर लीक का मामला सामने आने पर जो भी दोषी होंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। 

जेएसएससी ने जारी किया कैलेंडर 

इधर JSSC ने परीक्षा कैलेंडर जारी कर बताया है कि नवंबर 2024 तक लगभग 38,949 विभिन्न पदों पर चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति होगी। जल्द ही जेएसएससी में रिक्त पदों कि नियुक्ति के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से चयन प्रक्रिया शुरू होगी है। जेएसएससी द्वारा सचिवालय सहायक यानी सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा तीन बार रद्द हो चुकी है। ये परीक्षा अब इस साल अगस्त के तीसरे सप्ताह में ली जायेगी. इसका परीक्षा परिणाम अक्तूबर के तीसरे सप्ताह में जारी किया जायेगा। इस नियुक्ति प्रक्रिया के माध्यम से 2025 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति होगी। 
 

Tags - Jharkhand News Jharkhand Latest News Appointment Letter 1500 Champai Soren News Appointment Letter Distribution